Home स्पोर्ट्स IPL 2024: गुजरात टाइटंस को लगा दोहरा झटका, चोट के कारण पूरे सीजन से बाहर हुआ स्टार गेंदबाज

IPL 2024: गुजरात टाइटंस को लगा दोहरा झटका, चोट के कारण पूरे सीजन से बाहर हुआ स्टार गेंदबाज

0
IPL 2024: गुजरात टाइटंस को लगा दोहरा झटका, चोट के कारण पूरे सीजन से बाहर हुआ स्टार गेंदबाज

IPL 2024: आईपीएल के 17वें संस्करण को शुरू होने में अब महज एक महीने का समय बाकी रह गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है. उससे पहले ही पिछले साल की उपविजेता और 2022 की चैम्पियन टीम गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को बड़ा झटका लगा है. दरअसल टीम के सबसे अनुभवी और स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) टखने की चोट के कारण पूरे सीजन (IPL 2024) से बाहर हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन में उनकी सर्जरी होने वाली है.

शमी के बाहर होने से मुश्किल में गुजरात

IPL 2024

शमी पिछले कुछ महीनों से क्रिकेट के मैदान से पूरी तरह दूर है. वर्ल्ड कप के बाद से उन्होंने अभी तक कोई मुकाबला नहीं खेला है. चोट की वजह से उन्हें साउथ अफ्रीका दौरे और अब इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया और अब खबर सामने आ रही है कि वो पूरे आईपीएल सीजन (IPL 2024) से बाहर हो गए हैं. शमी के बाहर होने से गुजरात की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ सकती है. टीम पहले ही हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के गुजरात छोड़कर मुंबई इंडियंस जाने से नुकसान झेल रही है.

सीजन शुरू होने से पहले हार्दिक ने गुजरात का साथ छोड़कर मुंबई इंडियंस का हाथ थाम लिया है. मुंबई ने उन्हें ट्रेडिंग के जरिए गुजरात से अपनी टीम में शामिल कर लिया है. बता दें कि आईपीएल 2022 में हार्दिक ने अपनी कप्तानी में गुजरात को डेब्यू सीजन में ही चैम्पियन बनाया था. वही, पिछले सीजन भी वो टीम को फाइनल तक पहुंचाने में कामयाब रहे थे, जहां उन्हें एक रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा. हार्दिक की जगह इस साल युवा स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) टीम की कमान संभालते नजर आएंगे.

वर्ल्ड कप के दौरान लगी थी चोट

शमी को वर्ल्ड कप के ही दौरान चोट लगी थी. वह चोटिल टखने के साथ विश्व कप में खेले थे. टीम इंडिया बेशक वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब नहीं हो पायी. लेकिन, इस दौरान शमी का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा. वर्ल्ड कप में खेले 7 मुकाबलों में उन्होंने कुल 24 विकेट चटकाए और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. हालांकि इसके बाद वह लगातार क्रिकेट एक्शन से दूर हैं.

आईपीएल (IPL 2024) के ठीक बाद टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम मेनेजमेंट शमी को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है. इसी लिए अब उनका इलाज कराने का फैसला लिया गया है. वर्ल्ड कप के शुरू होने में अभी 3 महीने का समय बचा हुआ है. ऐसे में उम्मीद है कि शमी चोट से उबरकर मेगा टूर्नामेंट में वापसी करेंगे.

जल्द हो सकता है रिप्लेसमेंट का एलान

Gujarat Titans

पिछले दोनों सीजन में गुजरात की सफलता में शमी का अहम योगदान रहा था. आईपीएल 2022 में शमी ने 16 मैचों में 20 विकेट लिए थे. वहीं, 2023 में शमी ने 17 मैचों में 28 विकेट चटकाए थे और पर्पल कैप पर कब्जा जमाया था. ऐसे में इस सीजन (IPL 2024) उनके नहीं होने से टीम को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. टीम जल्द ही उनके रिप्लेसमेंट का भी एलान कर सकती है.

उमेश यादव और मोहित शर्मा पर रहेगी जिम्मेदारी

तेज गेंदबाजी के ऑप्शन की बात करें तो गुजरात के पास शमी के अलावा उमेश यादव और मोहित शर्मा के रूप में 2 अनुभवी गेंदबाज मौजूद है. आयरलैंड के युवा तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल भी टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं. पिछले साल उन्होंने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया था. गुजरात ने इस साल ऑक्शन के जरिए ऑस्ट्रेअलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन को भी टीम में शामिल किया है. वही, इसके अलावा टीम के पास दर्शन नालकंडे, सुशांत मिश्रा और कार्तिक त्यागी के रूप में तीन युवा गेंदबाज भी मौजूद है.

आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटंस की टीम

शुभमन गिल (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केन विलियमसन, अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, साई सुदर्शन, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), शाहरुख खान, रॉबिन मिंज (विकेटकीपर), राहुल तेवतिया, जयंत यादव, विजय शंकर, अजमतुल्लाह ओमरजाई, मोहित शर्मा, दर्शन नालकंडे, उमेश यादव, सुशांत मिश्रा, कार्तिक त्यागी, जोश लिटिल, स्पेंसर जॉनसन, मोहम्मद शमी, राशिद खान, नूर अहमद, आर साई किशोर, मानव सुथार.

यह भी पढ़ें : WPL 2024: बॉलीवुड के तड़के के साथ शुरू होगा महिला प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन, शाहरुख-कार्तिक समेत कई स्टार्स…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here