Home हमारे प्रधानमंत्री PM मोदी फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, बाइडेन समेत इन दिग्गजों को पछाड़ा

PM मोदी फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, बाइडेन समेत इन दिग्गजों को पछाड़ा

0
PM मोदी फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, बाइडेन समेत इन दिग्गजों को पछाड़ा
दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने पीएम मोदी.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की लोकप्रियता में लगातार इजाफा हो रहा है. दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में वह सबसे ऊपर हैं. पीएम मोदी लगातार वैश्विक नेताओं के बीच टॉप (PM Modi Top Global Leader’s List) पर बने हुए हैं. इस बात का पता अमेरिका की कंसल्टेंसी फर्म के ‘ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर’ से भी पता चलती है. मॉर्निंग कंसल्ट के एक सर्वेक्षण में पीएम मोदी को सबसे ज्यादा यानी कि 76 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग दी गई है, जो दूसरे वैश्विक नेताओं की तुलना में सबसे ज्यादा है. इसका मतलब यह है कि पीएम मोदी ने पॉपुलेरिटी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को भी पीछे छोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें: यारों के यार हैं PM नरेंद्र मोदी, इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी ने शेयर की ‘मेलोडी’ सेल्फी, मिला शानदार रेस्पॉन्स

पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

सर्वे में पीएम मोदी एक बार फिर से टॉप पर हैं. लोकप्रियता के मामले में कोई दूसरा वैश्विक नेता उनके आसपास भी नहीं है. अमेरिका जैसे पॉवरफुल देश के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी पीएम मोदी से काफी पीछे हैं. सर्वे में जो बाइडेन को 37 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग मिली है, जब कि कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो को 31 प्रतिशत और यूके के पीएम ऋषि सुनक को 25 प्रतिशत रेटिंग दी गई है. सबसे कम रेटिंग फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को दी गई है. मैक्रॉन को सिर्फ 24 प्रतिशत रेटिंग मिली है, जो कि वैश्विक नेताओं की रेटिंग लिस्ट में सबसे कम है.

किस नेता को मिली कितनी रेटिंग?

  • पहला नंबर: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिली-76% रेटिंग
  • दूसरा नंबर: मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर को मिली 66% रेटिंग
  • तीसरा नंबर: ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा को मिली 49% फीसदी रेटिंग
  • चौथा नंबर: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को मिली 47% रेटिंग
  • पांचवा नंबर: इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी को मिली 41 % रेटिंग
  • छठवां नंबर: स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट को मिली 58% रेटिंग
  • सातवां नंबर: US राष्ट्रपति जो बाइडेन को मिली 37% रेटिंग
  • आठवां नंबर: स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को मिली 37% रेटिंग
  • नौवां नंबर: कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो को मिली 31% रेटिंग
  • दसवां नंबर: यूके के पीएम ऋषि सुनक को मिली 25% रेटिंग
  • ग्यारहवां नंबर: नंबर: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को मिली 24% रेटिंग

पीएम मोदी ने जो बाइडेन को पछाड़ा

अमेरिका की कंसल्टेंसी फर्म के ‘ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर’ के मुताबिक, मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर हं, उनको 66% रेटिंग सर्वे में मिली है. उनके बाद स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट को मिली 58% रेटिंग मिली है, जो कि जो बाइडेन से ज्यादा है, लेकिन पीएम मोदी से कम है. इसका मतलब साफ है कि दुनियाभर में पीएम मोदी की लोकप्रियता का कोई तोड़ नहीं है. वह पिछले सर्वे में भी टॉप पर थे और अब भी उसी पोजीशन पर बरकरार हैं. इससे पीएम मोदी की लोकप्रियता का पता चलता है, जो इतने वक्त बाद भी कम नहीं हुई है बल्कि बढ़ती जा रही है.

 

2024 में बढ़ेगी बीजेपी की लोकप्रियता

पीएम मोदी की टॉप रेटिंग खासकर ऐसे समय में सामने आई है, जब देश के तीन राज्यों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी को बंपर जीत हासिल हुई है, ऐसे में वैश्विक नेताओं की लिस्ट में टॉप पर होना, 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए किसी प्रोत्साहन से कम नहीं है.

76 फीसदी लोगों को PM मोदी का नेतृत्व पसंद

अमेरिका की कंसल्टेंसी फर्म के ‘ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर’ के मुताबिक, भारत में पीएम मोदी का नेतृत्व 76 फीसदी लोगों को पसंद है, जबकि 18 फीसदी लोग उनके नेतृत्व से सरोकार नहीं रखते हैं, वहीं छह फीसदी लोगों ने इस मुद्दे पर अपनी कोई राय ही नहीं दी. लेकिन पीएम मोदी का वैश्विक नेताओं के बीच चॉप पर होना भारत के लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है, ये बदलते और बढ़ते भारत की पहचान है.

ये भी पढ़ें: कम नहीं होगी होम लोन की EMI, RBI ने लगातार 5वीं बार रेपो रेट में नहीं किया बदलाव, 6.5% पर ही बरकरार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here