Home लाइफस्टाइल समय से पहले नहीं दिखना बूढ़ा, तो इन खास ब्यूटी सीक्रेट्स को अपनाकर लगें 10 साल ज्यादा जवान

समय से पहले नहीं दिखना बूढ़ा, तो इन खास ब्यूटी सीक्रेट्स को अपनाकर लगें 10 साल ज्यादा जवान

0
समय से पहले नहीं दिखना बूढ़ा, तो इन खास ब्यूटी सीक्रेट्स को अपनाकर लगें 10 साल ज्यादा जवान
स्किन को हमेशा यंग रखने के नुस्खे. (Freepik)

बढ़ती उम्र से जीवन में हर इंसान को ही दो चार होना पड़ता है. लेकिन कई लोगों की त्वचा (Beautiful Skin Tips) इतनी खूबसूरत होती है कि उनको देखकर उम्र का अंदाजा ही नहीं लगाया जा सकता. वह अपनी उम्र से ज्यादा जवान दिखते हैं. इसकी वजह हेल्दी लाइफस्टाइल और पौष्टिक खाना खाना है. अगर कम उम्र से ही हेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान को फॉलो किया जाए तो आप अपनी उम्र से 10 साल तक जवान (Beauty Tips For Young Skin) दिख सकते हैं.इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, जिनमें आपकी डाइट की अहम भूमिका होती है. इस तरह के लाइफस्टाइल को अपनाकर आप बुढ़ापे से कोसों दूर रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में झड़ते बालों को किचन मे रखी इन चीजों से बनाएं जड़ों से मजबूत, डेंड्रफ भी रहेगा कोसों दूर

यंग दिखने के लिए क्या खाएं?

हेल्‍थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हर इंसान को अपनी डाइट (Healthy Dite) में हेल्‍दी फैट, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन से भरपूर खाना शामिल करना चाहिए. साथ ही बैलेंस डाइट लेना बहुत ही जरूरी है. डाइट को बैलेंस बनाए रखने और त्वचा को जवान रखने के लिए खाने में खट्टे फल, ड्राई फ्रूट्स, ब्रोकली आदि को जरूर शामिल करें. इस तरह की डाइट आपको न सिर्फ हेल्दी रखेगी बल्कि आपको यंग भी बनाए रखेगी. यंग दिखना है तो शराब और सिगरेट से खुद को बिल्कुल दूर रखें.

खूब पानी पीयें और यंग दिखें

त्वचा को जवान बनाए रखने में पानी भी अहम योगदान है. शरीर में अगर पानी की कमी हो जाए तो त्वचा की नमी कम तो होती ही है इसके साथ ही वह रूखी और बेजान दिखने लगती है. स्किन की फ्लेक्सिबिलिटी कम होकर चेहरे पर रिंकल आने लगते हैं. इन सभी परेशानियों से खुद को दूर रखने और चमकदार त्वचा पाने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. लिक्विड डाइट लेना बहुत ही जरूरी होता है, इसीलिए पानी के साथ साथ, नारियल पानी, ताजा फ्रूट्स का जूस, नीबू पानी पीना भी अच्छा विकल्प है.

कैसे रखें स्किन का ख्याल?

स्किन को हमेशा ग्लोइंग रखने के लिए इसको ड्राइनेस से बचाना चाहिए. अपने चेहरे को दिन में दो बार जरूर क्लीन करें, इसके लिए पानी के साथ ही अच्छे क्लींजर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे त्वचा की गंदगी साफ हो सके. साथ ही चेहरे को धोने के बाद तुरंत मॉइश्‍चराइजर जरूर लगाएं, इससे कभी भी पिंपल्‍स की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी और दाग धब्‍बे दूर रहेंगे और पिगमेंटेशन से भी बचा जा सकेगा.

 

स्ट्रेस से बचें और अच्छी नींद लें

अपनी स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है, अगर नींद पूरी नहीं होती है तो चेहरे पर इसका असर साफ-साफ दिखने लगता है. इसीलिए अच्छी नींद लें और स्ट्रेस लेने से बचें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक तनाव से हमारी स्किन बहुत जल्दी बूढ़ी होती है, इसीलिए तनाव को खुद से कोसों दूर रखना चाहिए. तनाव मुक्त होने के लिए ध्यान और योग का सहारा लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: दिसंबर में कब रखा जाएगा प्रदोष व्रत? किस समय और किस विधि से करें भगवान शिव को प्रसन्न

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सलाह समेत सिर्फ सामान्य जानकारी देता है. यह किसी भी तरह से डॉक्टर की राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करें. हम जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here