Home लाइफस्टाइल Healthy Diet: इन चीजों का सेवन कर पाएं भरपूर प्रोटीन, जानिए रोजाना कितना प्रोटीन चाहिए?

Healthy Diet: इन चीजों का सेवन कर पाएं भरपूर प्रोटीन, जानिए रोजाना कितना प्रोटीन चाहिए?

0
Healthy Diet: इन चीजों का सेवन कर पाएं भरपूर प्रोटीन, जानिए रोजाना कितना प्रोटीन चाहिए?

Healthy Diet: मानव शरीर को स्वस्थ रखने और मांसपेशियों के विकास में प्रोटीन की काफी महवपूर्ण भूमिका होती है. इसकी कमी से आपका शरीर ही केवल दुबला-पतला और कमजोर नहीं होगा, बल्कि इसका बुरा असर आपके त्वचा और बालों पर भी पड़ सकता है. यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को अपने डेली आहार (Protien Rich Foods) से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त करने की सलाह देते हैं. हालाँकि हमें यह ध्यान रखने की भी जरुरत है कि जिस तरह इसके कमी से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, ठीक उसी तरह इसकी अधिकता भी हमारे लिए परेशानी खड़ा कर सकती है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते है कि प्रोटीन स्वस्थ आहार (Protien Rich Foods) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. प्रोटीन रासायनिक ‘बिल्डिंग ब्लॉक्स’ से बने होते हैं जिन्हें अमीनो एसिड कहा जाता है. मानव शरीर को मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण और मरम्मत करने, हार्मोन और एंजाइम बनाने के लिए एमिनो एसिड की आवश्यकता होती है. इसकी कमी से शरीर की संरचना (Body Structure) पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

रोजाना कितना प्रोटीन है जरुरी

Protien Rich Foods

सबके मन में यह सवाल रहता है कि हमारे शरीर को रोजाना कितने मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है. विशेषज्ञों के अनुसार, आपकी कैलोरी का 10 से 35% हिस्सा प्रोटीन से प्राप्त होना चाहिए. हर इंसान को उसके वजन के प्रति किलोग्राम के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. जैसे कि अगर आपका वजन 75 किलोग्राम है तो आपकों रोजाना 60 ग्राम प्रोटीन की जरुरत पड़ेगी. डेली आहार (Protien Rich Foods) के माध्यम से बेहद आसानी से इसकी पूर्ति की जा सकती है. ऐसे में आज हम आपकों उन आहारों के बारे में बताएँगे, जिसके सेवन से आपकों सबसे ज्यादा प्रोटीन की प्राप्ति होगी.

अंडा

Protien Rich Foods

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार प्रोटीन की जरुरत को पूरा करने के लिए अंडों (Egg) का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अंडा (Protien Rich Foods) प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. अंडे के सफेद भाग को शुद्ध प्रोटीन मानता है. पूरा अंडा, जिसमे जर्दी भी शमिल है, से विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा सहित कई पोषक तत्व प्राप्त हो सकते हैं. 100 ग्राम अंडे से 13 ग्राम प्रोटीन मिलता है. अमूमन 2 अंडा 100 ग्राम होता है. ऐसे में अगर आप रोजाना 4 अंडे का सेवन करते हैं तो आप इससे 26 ग्राम तक प्रोटीन की प्राप्ति कर सकते हैं.

बादाम

बादाम (Protien Rich Foods) में भी प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. प्रोटीन के साथ इसमें फाइबर, विटामिन ई, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इनमें पौधों पर आधारित अन्य पोषक तत्वों की भी मात्रा में होती है. बादाम (Almonds) का सेवन करना कई तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में भी मददगार है. बता दें कि 100 ग्राम बादाम से 22 ग्राम तक प्रोटीन की जरुरत पूरी हो सकती है.

दूध

डेयरी उत्पाद (Protien Rich Foods) पोषक तत्वों का सबसे बड़ा भंडार है. दूध (Milk) की गिनती सम्पूर्ण आहार में होती है, क्योंकि इसमें कई प्रकार के विटामिन्स, प्रोटीन्स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. दूध उच्च गुणवता वाले प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) जैसे विटामिन और खनिज भी उच्च मात्रा में होते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार 1 लीटर दूध के सेवन से 30-35 ग्राम तक प्रोटीन की प्राप्ति हो सकती है. सभी उम्र के लोगों को अपने डेली आहार में दूध को शामिल करना अति जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के व्रत में इन चीजों का करें सेवन, जानें किस चीज से दूरी बनाकर रखना बेहद जरूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here