Home स्पोर्ट्स IND vs ENG: पांचवें टेस्ट का पहला दिन भारतीय टीम के नाम, गेंदबाजों के बाद रोहित-यशस्वी ने किया कमाल

IND vs ENG: पांचवें टेस्ट का पहला दिन भारतीय टीम के नाम, गेंदबाजों के बाद रोहित-यशस्वी ने किया कमाल

0
IND vs ENG: पांचवें टेस्ट का पहला दिन भारतीय टीम के नाम, गेंदबाजों के बाद रोहित-यशस्वी ने किया कमाल

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला आज से धर्मशाला में शुरू हुआ. सीरीज में पहले ही 3-1 की अजेय बढ़त बना चुकी टीम इंडिया ने इस आखिरी मुकाबले के पहले दिन भी अपना दबदबा कायम रखा. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की पहली पारी 218 रनों पर ही सिमट गई. जवाब में भारतीय टीम ने पहले दिन (IND vs ENG 5th Test) का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 135 रन बना लिए हैं. कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 52 रन और शुभमन गिल (Shubman Gill) 26 रन बनाकर नाबाद है.

इन बदलावों के साथ उतरी दोनों टीम

मैच (IND vs ENG 5th Test) में टॉस की बाजी इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने अपने नाम की और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड ने पिछले मैच की अपनी प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया. उन्होंने ओली रोबिन्सन की जगह मार्क वुड को टीम में शामिल किया. भारतीय टीम में दो बदलाव हुए. रांची टेस्ट में आराम करने के बाद स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की इस मैच में वापसी हुई. वही, लगातार फेल होने के बाद रजत पाटीदार को इस मैच में ड्रॉप कर दिया गया और उनकी जगह बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज देवदत पद्दिकल को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला.

अच्छी शुरुआत के बाद फिसला इंग्लैंड

IND vs ENG 5th Test

मैच (IND vs ENG 5th Test) में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम को बेन डकेट और जैक क्राउली की सलामी जोड़ी ने मिलकर एक और अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनो ने मिलकर पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े. भारत को पहली सफलता कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने बेन डकेट के रूप में दिलाई. डकेट ने 27 रन बनाएं. इस बीच क्राउली ने अपने टेस्ट करियर का 14वां और भारत के खिलाफ पांचवां अर्धशतक पूरा किया. लंच से ठीक पहले कुलदीप ने ओली पोप को ध्रुव जुरेल के हाथों स्टंप कराकर इंग्लैंड को दूसरा झटक दिया. पोप 11 रन ही बना पाए.

खेल का दूसरा सत्र भारतीय गेंदबाजों के नाम

IND vs ENG 5th Test

पहले दिन (IND vs ENG 5th Test) के पहले सत्र में जहां इंग्लैंड के बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला. वही, खेल का दूसरा सत्र भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा. पहले सत्र में जहां इंग्लैंड ने दो विकेट गवांकर 100 रन बनाए. वही, दूसरे सत्र में इंग्लिश टीम ने 94 रन बनाने में छह विकेट गंवा दिए. क्राउली एकबार फिर अपने अर्धशतक को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए और 79 रन बनाकर तीसरे विकेट के रूप में कुलदीप यादव का शिकार बने. इसके बाद जो रूट और अपना 100वां टेस्ट मुकाबला खेल रहे जॉनी बेयरस्टो के बीच भी उपयोगी साझेदारी हुई.

एक समय पर इंग्लैंड 3 विकेट पर 175 रन बनाकर मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी. लेकिन टीम ने इसी स्कोर पर बेयरस्टो, रूट और स्टोक्स तीनों का विकेट गंवा दिया. जो रूट 26 रन, 100वां टेस्ट खेल रहे जॉनी बेयरस्टो 29 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान बेन स्टोक्स को कुलदीप ने खाता भी नहीं खोलने दिया. इसके बाद विकेट निकालने की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने उठाई. अश्विन ने हार्टले (6) और वुड (0) और एंडरसन (0) को आउट कर इंग्लिश टीम को 218 रनों पर समेट दिया. भारत के लिए कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 5 विकेट चटकाए. अश्विन को चार और रविन्द्र जडेजा को एक सफलता मिली.

भारतीय टीम ने की मजबूत शुरुआत

पांचवें टेस्ट (IND vs ENG 5th Test) के पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल की सलामी जोड़ी ने मिलकर विस्फोटक शुरुआत दिलाई. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 104 रनों की शतकीय साझेदारी निभाई. इस दौरान जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने शोएब बशीर के पहले ही ओवर में तीन छक्के जड़ दिए. हालांकि अर्धशतक लगाने के ठीक बाद यशस्वी स्टंप आउट हो गए. उन्होंने 58 गेंद में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 57 रन की पारी खेली. उसके बाद रोहित ने शुभमन गिल के साथ मिलकर दिन का खेल खत्म होने तक टीम को कोई और झटका नहीं लगने दिया.

यह भी पढ़ें: RCB vs GG Highlights: आरसीबी को हराकर गुजरात ने खोला खाता, जीत में चमकी मुनी और वूलफार्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here