Home धर्म-आध्यात्म Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के व्रत में इन चीजों का करें सेवन, जानें किस चीज से दूरी बनाकर रखना बेहद जरूरी

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के व्रत में इन चीजों का करें सेवन, जानें किस चीज से दूरी बनाकर रखना बेहद जरूरी

0
Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के व्रत में इन चीजों का करें सेवन, जानें किस चीज से दूरी बनाकर रखना बेहद जरूरी

Mahashivratri 2024: हिन्दू धर्म में महाशिवरात्रि के त्यौहार का काफी महत्त्व है. भगवान भोलेनाथ के उपासक पूरे साल इस दिन का इंतजार करते हैं और इसे बड़ी धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं. महाशिवरात्रि का त्यौहार हर साल फाल्गुन माह की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. इस साल यह तिथि (Mahashivratri 2024) शुक्रवार, 8 मार्च को पड़ रही है.

इस साल चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 8 मार्च को संध्याकाल 09 बजकर 57 मिनट पर होगी. इसका समापन अगले दिन 09 मार्च को संध्याकाल 06 बजकर 17 मिनट पर होगा. मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन भगवान शिव (God Shiva) और माता पार्वती (Mata Parvati) की शादी हुई थी.

भोलेनाथ को कैसे करें प्रसन्न

Mahashivratri 2024

महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) के दिन भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्त उनकी पूजा अराधना करते हैं. बहुत से लोग इस दिन व्रत रखकर पूरे नियम और निष्ठा के साथ भगवान शिव की पूजा करते हैं. महाकाल का व्रत रखना वैसे तो काफी सरल होता है, लेकिन इस व्रत के भी कुछ नियम कायदे होते हैं. ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपकों बताते है कि व्रत (Mahashivratri Vrat) के दौरान आप किन चीजों का सेवन कर सकते हैं और किन चीजों से आपकों दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

फलों का करें सेवन

किसी भी धार्मिक ग्रन्थ या किताबों में ऐसा कही नहीं लिखा हुआ है कि आपकों हमेशा बिना खाए-पिए ही व्रत में रहना है. महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) के इस व्रत में आप फलों का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका पेट तो भरा ही रहेगा और दिन भर शरीर में उर्जा भी बनी रहेगी.

ठंडाई है बेहतर विकल्प

Mahashivratri 2024

शिवरात्रि (Mahashivratri 2024) के समय में मौसम भी काफी बदल गया होता है. ठंड के दिन बीत गए होते हैं और गर्मी की आहट आने लग जाती है. ऐसे में इस दिन के व्रत के मौके पर आप सादा दूध पीने की बजाय ड्राई फ्रूट वाली ठंडाई का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा.

इसके अलावा आप इसका उपयोग प्रसाद के रूप में भी कर सकते हैं. इस दिन ठंडाई में भांग मिलाकर प्रसाद के रूप में भी बांटा जाता है, जो भगवान भोलेनाथ को काफी प्रिय है. कहा जाता है कि इसका भोग लगाने से महादेव अति प्रसन्न होते हैं और लोगों पर उनकी विशेष कृपा रहती है.

फलाहारी थाली में शामिल करें ये चीजें

अगर आपकों ज्यादा भूख लगती है तो आप व्रत के दौरान फलाहारी थाली भी तैयार कर सकते हैं. इस फलाहारी थाली का सेवन करने के साथ-साथ आप भगवान शिव को भी इसका भोग लगा सकते हैं. इसमें शामिल करने के लिए कुट्टू की पूड़ी, आलू की सब्जी, साबूदाना की खिचड़ी बेहतर विकल्प है.

सेंधा नमक का करें उपयोग

सफेद नमक में कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं, ऐसे में व्रत के इस दिन सेंधा नमक का ही उपयोग करें. कई लोग व्रत के दौरान नमक का सेवन नहीं करते हैं, ऐसे लोग नींबू से खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं.

प्याज-लहसुन से बनाकर रखें दूरी

व्रत के दिन आपकों प्याज-लहसुन जैसी चीजों से पूरी तरह दूरी बनाकर रहना चाहिए. महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) का दिन काफी पवित्र होता है, इसलिए इस दिन भूल से भी प्याज-लहसुन का सेवन ना करें. इस दिन खास तौर पर सात्विक खाना ही खाया जाता है. जबकि प्याज और लहसुन तामसिक खाने में आते हैं.

कई मायनों में खास है इस साल की शिवरात्रि

Mahashivratri 2024

इस साल की शिवरात्रि (Mahashivratri 2024) कई मायनों में बेहद खास है. दरअसल इस दिन शुक्र प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat) का खास संयोग बन रहा है. इसके साथ इस दिन और भी कई दुर्लभ योग बन रहे हैं. माना जा रहा है कि इस साल व्रत रखकर शिव की अराधना करने वालों की मनोकामनाएं शीघ्र पूरी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: पाकिस्तान समेत इन देशों में भी हैं भगवान शिव का भव्य मंदिर, जानिए इसका इतिहास और महत्त्व

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here