Home मनोरंजन Article 370 Review: प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के ‘कश्मीर विजन’ को रियलिटी में लाने की कहानी, लोगों ने बताया यामी गौतम के करियर की बेस्ट फिल्म

Article 370 Review: प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के ‘कश्मीर विजन’ को रियलिटी में लाने की कहानी, लोगों ने बताया यामी गौतम के करियर की बेस्ट फिल्म

0
Article 370 Review: प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के ‘कश्मीर विजन’ को रियलिटी में लाने की कहानी, लोगों ने बताया यामी गौतम के करियर की बेस्ट फिल्म

Article 370 Review: ‘काबिल’ और ‘OMG 2’ जैसी फिल्मों में अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीतने वाली अभिनेत्री यामी गौतम (Yami Gautam) अपनी फिल्म ‘आर्टिकल 370’ को लेकर काफी चर्चा में हैं. ‘उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक’ का निर्देशन कर चुके आदित्य धर (Aditya Dhar) के द्वारा निर्मित सत्य घटना पर आधारित एक और फिल्म ‘आर्टिकल 370’ (Article 370) आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है. उरी सर्जिकल स्ट्राइक की ही तरह जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने की घटनाओं से आम जनता भली भांति परिचित हैं. लेकिन, इसके लिए क्या-क्या तैयारियां हुई और किस तरह से फैसले लिए गए, इस फिल्म में इन्ही सब चीजों को दिखाया गया है.

बुरहान वानी से शुरू होती है फिल्म की कहानी

Article 370 Review

फिल्म (Article 370) की कहानी एक खुफिया अधिकारी जूनी हक्सर से शुरू होती है. फिल्म में जिसका किरदार यामी गौतम निभा रही हैं. जूनी को बुरहान के ठिकानों का पता लग जाता है और मुठभेड़ में वो उसे मार गिराती है. उनके इस ऑपरेशन के चलते कश्मीर में बवाल शुरू हो जाता है. लोग सड़क पर उतर आते हैं और पत्थरबाजी करने लगने लगते हैं. जिसके बाद जूनी को दिल्ली बुला लिया जाता है.

इधर दिल्ली में पीएमओ सचिव राजेश्वरी स्वामीनाथन कश्मीर की हालातों पर अपनी नजर बनाए हुई हैं. फिल्म में यह किरदार प्रियामणि (Priyamani) निभा रही हैं. वो सीधा प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के ‘कश्मीर विजन’ को रियलिटी में लाने पर काम कर रही हैं. फिल्म में प्रधानमंत्री और गृहमंत्री का नाम नहीं लिए गए हैं, लेकिन उनके किरदारों को देखकर यह पता लगाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है कि ये कौन हैं.

कहानी में आगे क्या है?

Article 370 Review

इसके बाद फिल्म (Article 370) की कहानी बुरहान वानी को ढेर करने के बाद के बाद कश्मीर में बिगड़ते हालात को काबू करने के लिए लगाए गए राष्ट्रपति शासन काल में पहुंचती है. इसके बाद भी वहाँ की स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं आता है और साल 2019 में पुलवामा में भयानक आतंकी हमला होता है. जिसके बाद सरकार हरकत में आती है और जम्मू कश्मीर के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लेने का निर्णय लेती है.

एक ऐसा फैसला, जो आगे चलकर जम्मू कश्मीर की तकदीर बदलने वाली है. इस सब के बीच में राजेश्वरी अपने प्लान को आगे बढाने के लिए जूनी हक्सर को फिर से कश्मीर भेजती है. इसबार जूनी को घाटी में शान्ति बनाए रखने और एंटी नेशनल गतिविधियों को नाकाम करने की जिम्मेदारी दी जाती है. जिससे सरकार अपने फैसले आराम से ले सकें.

इन पहलुओं पर डाला गया है प्रकाश

फिल्म (Article 370) में इन पहलुओं पर भी प्रकाश डाला गया है कि प्रदेश में अनुच्छेद 370 हटाने से पहले केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के संविधान की गहन जांच की और उन खामियों को निकाला, जिससे अनुच्छेद 370 को हटाने में मदद मिली. एक पुराने सरकारी पुस्तकालय से प्राप्त 1954, 1958 और 1965 के दस्तावेजों से महत्वपूर्ण चूक का पता चला, जिससे जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को काफी पहले हटाया जा सकता था. फिल्म में भारत के गृहमंत्री अमित शाह के पार्लियामेंट में दिए गए एक स्पीच को जिस तरह से रीक्रिएट किया है, वो फिल्म के नैरेटिव को काफी खास बनाती है.

फिल्म के किरदार

Article 370 Review

फिल्म (Article 370) की कहानी मुख्य रूप से जूनी हक्सर और राजेश्वरी स्वामीनाथन के इर्द-गिर्द ही घुमती है. यामी गौतम और प्रियामणि ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीत लिया है. फिल्म में गृहमंत्री अमित शाह का किरदार किरण करमाकर ने निभाई है. उन्होंने अपने जानदार काम से इस रोल में जान फूंक दी है. इसी तरह प्रधानमंत्री के किरदार में अरुण गोविल (Arun Govil) का संजीदा अंदाज लोगों को काफी भाया है.

फिल्म के बाकी कलाकारों में राज जुत्शी, सुमित कौल, वैभव तत्ववादी, स्कन्द ठाकुर और इरावती हर्षे ने अपनी अपनी भूमिका के साथ पूरी तरह से न्याय करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. फिल्म की कहानी आदित्य धर और मोनाल ठाकुर ने मिलकर लिखी है. वही फिल्म का निर्देशन सुहास जभाले ने की हैं. फिल्म को दर्शकों का काफी प्यार मिल रहा हैं. कई लोग तो इसे यामी के करियर की बेस्ट फिल्म भी बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Shaitaan Trailer: आर माधवन के काले जादू से पस्त हुए अजय देवगन, रिलीज हुआ फिल्म ‘शैतान’ का धांसू ट्रेलर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here