Home स्पोर्ट्स Akash Deep Story : पिता-भाई को खोया, लोग देते थे ताने, अब इंग्लिश बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर किया मजबूर

Akash Deep Story : पिता-भाई को खोया, लोग देते थे ताने, अब इंग्लिश बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर किया मजबूर

0
Akash Deep Story : पिता-भाई को खोया, लोग देते थे ताने, अब इंग्लिश बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर किया मजबूर

Akash Deep Story: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच (IND vs ENG 4th Test) आज से रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में शुरू हुआ. इस मैच में बंगाल के तेज गेंदबाज आकाशदीप (Akash Deep) को भारत के लिए अपना टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला. आकाश ने खेल के शुरूआती घंटे में ही इंग्लैंड के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को आउट कर धमाल मचा दिया.

आकाश को इस मैच में अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की जगह मौका मिला है. बुमराह को इस मैच में आराम का मौका दिया गया है. आकाश ने कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के इस फैसले को बिल्कुल सही साबित करते हुए यादगार प्रदर्शन किया है.

आसान नहीं रहा है क्रिकेट का सफर

Akash Deep

आकाशदीप (Akash Deep) के लिए क्रिकेट का सफर बिलकुल भी आसान नहीं रहा है. राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. मूलरूप से बिहार के रहने वाले इस खिलाड़ी ने अपनी जिंदगी में संघर्ष के कई दौर देखे. कभी इन्हें अपने पिता और भाई के इस दुनिया से जाने का दुख उठाना पड़ा तो कभी आर्थिक तंगी के चलते क्रिकेट छोड़ना पड़ा. आकश के पिता चाहते थे कि उनका बेटा सरकारी नौकरी करें और जिंदगी में सेट हो जाए. इसके लिए उन्होंने कई एग्जाम भी दिए. लेकिन, मन से क्रिकेट कभी नहीं निकला.

शुरुआत में लोग देते थे ताने

आकाशदीप (Akash Deep) बताते हैं कि शुरुआत में उन्हें काफी ताना दिया जाता था. पेरेंट्स अपने बच्चों को आकाश से दूर रहने की सलाह देते थे. उनका मानना था कि आकाश की संगत में रहकर हमारा बच्चा बर्बाद हो जाएगा. यहाँ तक कि उनके दोस्तों के घरवाले भी उनकी बुराई करते थे. हालांकि जिंदगी के इस मुकाम पर पहुँच चुके आकाश किसी की आलोचना नहीं करते.

पिता और भाई की एकसाथ गयी थी जान

आकाश (Akash Deep) की जिंदगी में 2015 का साल सबसे कठिन रहा. छह महीने के अन्दर उनके पिता और भाई उनका साथ छोड़ इस दुनिया से चले गए. पिता का निधन स्ट्रोक के कारण हुआ. वही, उसके 2 महीने बाद ही उनके भाई ने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया. जिसके बाद आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ा.

घर में पैसे नहीं थे और उन्हें अपनी माँ का भी देखभाल करना था. जिसके चलते उन्हें क्रिकेट छोड़नी पड़ी. तीन सालों तक उन्होंने क्रिकेट से पूरी तरह दूसरी बना ली. लेकिन, फिर उन्हें लगा कि वो क्रिकेट से दूर नहीं रह पाएंगे. इसके बाद वह दुर्गापुर चले गए. वहां से वो कोलकाता पहुंचे और भाई के साथ एक छोटे से कमरे में रहने लगे.

दोस्त और चाचा ने की काफी मदद

आकाश (Akash Deep) अपने दोस्त और चाचा का हमेशा शुक्रिया अदा करते हैं. आकाश बताते है कि उनके बुरे समय में दोस्त ने काफी मदद की. वही, दुर्गापुर में उनके चाचा ने भी उनका काफी साथ दिया. दुर्गापुर में ही उन्हें पहली बार क्लब क्रिकेट खेलने का मौका मिला. वो मेहनत करते रहे और धीरे-धीरे उनका करियर ऊँचाइयों को छूता चला गया.

आकाश का क्रिकेटिंग करियर

आकाशदीप ने साल 2019 में बंगाल के लिए अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया. इसी साल उन्हें लिस्ट ए और टी20 फॉर्मेट में भी डेब्यू करने का मौका मिला. आकाश ने बंगाल के लिए अभी तक कुल 30 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 104 विकेट लिए. लिस्ट ए के 28 मैचों में उनके नाम 42 विकेट हैं. वहीं, 41 टी20 में उन्होंने 48 विकेट झटके हैं. आईपीएल में आकाश रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा है. जहाँ उन्हें अभी तक 7 मैचों में खेलने का मौका मिला है, जिसमे उन्होंने 6 विकेट चटकाए हैं.

पहले दिन के खेल का हाल

चौथे टेस्ट के पहले दिन के खेल की बात करें तो, टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने शानदार शुरुआत की. अपना डेब्यू कर रहे आकशदीप ने इंग्लैंड के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को सस्ते में आउट कर इंग्लिश टीम की कमर तोड़ दी. लंच के समय तक केवल 112 रनों के स्कोर पर इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट गयी थी. हालांकि उसके बाद इंग्लिश टीम को अपने सबसे अनुभवी बल्लेबाज जो रूट का सहारा मिला.

रूट ने बचे हुए बल्लेबाजों के साथ अहम साझेदारियां कर टीम को 300 रनों के पार पहुंचाया. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने पहली पारी में 7 विकेट पर 302 रन बना लिए हैं. रूट 106 रन और ओली रोबिन्सन 31 रन बनाकर नाबाद है. रूट के टेस्ट करियर का यह 31वां शतक है.

यह भी पढ़ें : MIW vs DCW: फाइनल की हार का बदला लेने उतरेगी दिल्ली, फ्री में लाइव प्रसारण देखने के लिए अपनाएं यह तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here