Home मनोरंजन Sridevi: लेडी अमिताभ बच्चन का मिला था टैग, अभिनेताओं से ज्यादा लेती थी फिल्म, अचानक निधन से हिल गया था मनोरंजन जगत

Sridevi: लेडी अमिताभ बच्चन का मिला था टैग, अभिनेताओं से ज्यादा लेती थी फिल्म, अचानक निधन से हिल गया था मनोरंजन जगत

0
Sridevi: लेडी अमिताभ बच्चन का मिला था टैग, अभिनेताओं से ज्यादा लेती थी फिल्म, अचानक निधन से हिल गया था मनोरंजन जगत

Sridevi Death Anniversary: हिंदी सिनेमा (Bollywood) की पहली लेडी सुपरस्टार श्रीदेवी भले अब हमलोगों के बीच में नहीं हैं, लेकिन दुनिया भर के फैंस के दिलों में अभी भी वो जिंदा है. उनकी खूबसूरती, उनकी अदाएं या फिल्म हो या गाने, आज भी लोग उनके दीवाने हैं. उनकी फिल्म या फिल्म का गाना सुन आज भी लोगों के मन में पुरानी यादें ताजा हो जाती है.

यह आज का ही दिन था, जब उनकी मौत की खबर ने सिनेमा जगत के साथ-साथ दुनिया भर के लोगों को झकझोर कर रख दिया था. इस बात को 6 साल बीत गए हैं, लेकिन लोगों के दिल में आज भी उनकी यादें तरोताजा है. 24 फरवरी साल 2018 में हुआ श्रीदेवी (Sridevi) का आकस्मिक निधन हर किसी की लिए किसी सदमे से कम नहीं था. चलिए उनकी पुण्यतिथि के मौके पर हम आपकों उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

बाल कलाकार के रूप में शुरू हुआ था करियर

Sridevi

श्रीदेवी (Sridevi) का जन्म 13 अगस्त 1963 में तमिलनाडु में हुआ था. माता-पिता ने उनका नाम श्री अम्मा यंगर अयप्पन रखा, जो बाद में फिल्मों में आने के बाद श्रीदेवी के रूप में मशहूर हुई. उन्होंने केवल 4 साल की उम्र में ही बाल कलाकार के रूप में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. पांच दशकों के अपने करियर में उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. उन्होंने अपनी दमदार अदाकारी से दुनियाभर में करोड़ो लोगों का दिल जीता. उन्होंने हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में सुपर स्टारडम हासिल किया था.

लेडी अमिताभ बच्चन का मिला टैग

Sridevi

श्रीदेवी (Sridevi) ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में कंदन करुणई फिल्म के जरिए की. वही साल साल 2017 में आई फिल्म ‘मॉम’ बतौर अभिनेत्री उनके करियर की आखिरी फिल्म साबित हुई. श्रीदेवी जब अपने करियर के पीक पर थी, तब उन्हें लोगों के द्वारा लेडी अमिताभ बच्चन का भी टैग दिया गया. आखिर वो हिंदी सिनेमा जगत की पहली लेडी सुपरस्टार जो बन गई थी. 80 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री में पूरी तरह से अभिनेताओं का बोलबाला था, लेकिन श्रीदेवी एकमात्र ऐसी अभिनेत्री थी, जिसकी अदाकारी के आगे अभिनेता भी फीके नजर आते थे.

श्रीदेवी को मिलते थे अभिनेताओं से ज्यादा फीस

Sridevi

80-90 के दशक का दौर ऐसा था, जब श्रीदेवी (Sridevi) के नाम से फिल्में सुपरहिट हो जाती थीं. दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने के लिए फिल्म में श्रीदेवी का होना ही काफी था. यही कारण था कि उस दौर में भी उन्हें अभिनेताओं से ज्यादा फीस मिलती थी. उस दौरान फिल्मों में अभिनेत्रियों का होना सिर्फ प्रेम गीतों को फिल्माने के लिए जरूरी समझा जाता था, लेकिन श्रीदेवी एक ऐसी अभिनेत्री बनकर उभरी, जिन्हें न केवल अभिनेताओं से ज्यादा महत्त्व मिला बल्कि वो फीस के मामलों में भी उनसे आगे निकल गई. फिल्म ‘नगीना’ में उन्होंने अभिनेता ऋषि कपूर से ज्यादा फीस ली थी.

कई सुपरहिट फिल्मों में किया काम

Sridevi Death Anniversary

श्रीदेवी (Sridevi) ने भारत की लगभग सभी भाषाओं की फिल्म इंडस्ट्री में काम किया. चांदनी से लेकर, चालबाज और नागिन जैसी उनकी कई फिल्मों में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया. अनिल कपूर (Anil Kapoor) के साथ मिस्टर इंडिया में काम करने के बाद उन्होंने लम्बे समय की लिए फिल्मों से ब्रेक ले लिया था. उसके बाद साल 2015 में उन्होंने फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ के जरिए वापसी की. वही, साल 2017 में आई फिल्म ‘मॉम’ में वो आखिरी बार लीड रोल में नजर आई. श्रीदेवी को आखिरी बार शाहरुख़ खान की फिल्म ‘हीरो’ में देखा गया, जिसमे उन्होंने कैमियो रोल निभाया था.

दुबई में हुई थी मौत

Sridevi

श्रीदेवी (Sridevi) को साल 2018 में दुबई के एक होटल के बाथरूम में मृत पाया गया था. वो उस समय अपने पति बोनी कपूर (Boney Kapoor) और परिवार के साथ अभिनेता-भतीजे मोहित मारवाह की शादी के लिए संयुक्त अरब अमीरात में थीं. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उनके मौत का कारण बाथटब में डूबना बताया गया.

यह भी पढ़ें: Article 370 Review: प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के ‘कश्मीर विजन’ को रियलिटी में लाने की कहानी, लोगों ने बताया यामी…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here