Home एजुकेशन BPSC TRE 3.0: तीसरे चरण के शिक्षक भर्ती के लिए पंजीकरण करने का आज आखिरी दिन, बिना बिलंब शुल्क अप्लाई करने के लिए फटाफट भरें फॉर्म

BPSC TRE 3.0: तीसरे चरण के शिक्षक भर्ती के लिए पंजीकरण करने का आज आखिरी दिन, बिना बिलंब शुल्क अप्लाई करने के लिए फटाफट भरें फॉर्म

0
BPSC TRE 3.0: तीसरे चरण के शिक्षक भर्ती के लिए पंजीकरण करने का आज आखिरी दिन, बिना बिलंब शुल्क अप्लाई करने के लिए फटाफट भरें फॉर्म

BPSC TRE 3.0: स्कूल शिक्षकों की भर्ती के लिए विस्तारित ऑनलाइन पंजीकरण विंडो को आज 26 फरवरी को बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा बंद कर दिया जाएगा. कक्षा 1 से 5, कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 10, कक्षा 11 से 12 के शिक्षक और विशेष स्कूल शिक्षक की भर्ती के लिए इस भर्ती अभियान को चलाया जा रहा है.

इस भर्ती अभियान (BPSC TRE 3.0) का लक्ष्य कुल 87,734 रिक्तियों को भरना है. इसके लिए 7 से 17 मार्च, 2024 तक परीक्षाएं आयोजित होने वाली है. ऐसे में योग्य उम्मीदवार रिक्तियों के लिए आयोग के आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर आज तक बिना किसी बिलंब शुल्क के अपना आवेदन कर सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता

BPSC TRE 3.0

प्राइमरी स्कूल शिक्षक के लिए योग्य उम्मीदवारों को 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी और प्राथमिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा या 45% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी और प्राथमिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा (एनसीटीई मानदंड 2002 के अनुसार) और सीटीईटी/बीटीईटी पेपर परीक्षा में उतीर्ण होना चाहिए.

मिडिल स्कूल शिक्षक के लिए योग उम्मीदवारों को बैचलर डिग्री के साथ प्राथमिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा या 50% अंकों के साथ बैचलर/मास्टर डिग्री के साथ बी.एड या 45% अंकों के साथ बैचलर डिग्री और बी.एड (एनसीटीई नॉर्म्स) और सीटीईटी/बीटीईटी पेपर परीक्षा में उतीर्ण होना चाहिए.

टीजीटी शिक्षक के लिए योग्य उम्मीदवारों को 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में बैचलर/मास्टर डिग्री के साथ बी.एड या 45% अंकों के साथ संबंधित विषय में बैचलर/मास्टर डिग्री के साथ बी.एड और एसटीईटी पेपर परीक्षा में उतीर्ण होना चाहिए.

पीजीटी शिक्षक के योग्य उम्मीदवारों को 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री या 45% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और बी.एड डिग्री (2002 मापदंडो के अनुसार) और एसटीईटी पेपर परीक्षा में उतीर्ण होना चाहिए.

उम्र सीमा

BPSC TRE 3.0

BPSC TRE 3.0: प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 1 से 5) के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तय की गई है. वही, मिडिल स्कूल शिक्षक (कक्षा 6 से 8), टीजीटी (कक्षा 9 से 10) और पीजीटी (कक्षा 11 से 12) के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष है. सभी पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष तक तय की गयी है, जबकि महिला उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छुट दी गई है. महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है.

आवेदन शुल्क

इस भर्ती परीक्षा (BPSC TRE 3.0) का आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 750 रूपये का भुगतान करना होगा. हालांकि, एससी, एसटी, महिला या पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में भारी छुट दी गयी है. इन श्रेणियों में आने वाले उम्मीदवारों को मात्र 200 रूपये का ही भुगतान करना होगा.

आवेदन करने की प्रक्रिया

BPSC TRE 3.0

  • बिहार लोक सेवा की अधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं.
  • होमपेज पर टीआरई 3.0 एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें.
  • मांगे गए जरुरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट करें.
  • फॉर्म जांचें और डाउनलोड करें.

यह भी पढ़ें: BPSC: बिहार में असिस्टेंट आर्किटेक्ट पदों पर आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू, लिंक पर क्लिक कर भरें फॉर्म, इस दिन के बाद नहीं कर…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here