Home स्पोर्ट्स IND vs ENG: रांची में रोमांचक जीत के साथ सीरीज पर भारत का कब्जा, फिर से हीरो बनकर सामने आए ध्रुव जुरेल

IND vs ENG: रांची में रोमांचक जीत के साथ सीरीज पर भारत का कब्जा, फिर से हीरो बनकर सामने आए ध्रुव जुरेल

0
IND vs ENG: रांची में रोमांचक जीत के साथ सीरीज पर भारत का कब्जा, फिर से हीरो बनकर सामने आए ध्रुव जुरेल

IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला गया सीरीज का चौथा टेस्ट मैच काफी रोमांचक रहा. भारत (Team India) ने मैच में 5 विकेट से रोमांचक जीत हासिल करते हुए 5 मैचों की टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर लिया. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 3-1 की अजय बढ़त बना ली. अब सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा.

मैच (IND vs ENG 4th Test) में भारतीय टीम को जीत के लिए चौथी पारी में 192 रनों का लक्ष्य मिला था. जिसे उन्होंने 5 विकेट खोकर पूरा कर लिया. इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए थे. जवाब में भारत की पहली पारी 307 रनों पर समाप्त हुई और इंग्लैंड को 46 रनों का महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुआ. हालांकि, दूसरी पारी में इंग्लिश टीम महज 145 रनों पर ही ऑलआउट हो गई और इस तरह टीम इंडिया को जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य मिला.

टीम इंडिया ने किया सीरीज पर कब्जा

IND vs ENG 4th Test

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) के चौथे दिन भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज पर कब्जा कर लिया है. शुभमन गिल (Shubman Gill) और ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) के बीच छठे विकेट के लिए हुई नाबाद 72 रनों की साझेदारी की इस जीत में अहम योगदान रहा. ध्रुव जुरेल ने विनिंग शॉट लगाया और 39 रन बनाकर नाबाद लौटे. शुभमन गिल ने नाबाद 52 रन बनाए. इसके अलावा इस जीत में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के 55 रनों की पारी का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा.

चौथे दिन के खेल में क्या हुआ?

192 रनों के लक्ष्य के जवाब में चौथे दिन बिना किसी नुकसान के 40 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने मिलकर कल के स्कोर में 44 रन जोड़े. टीम इंडिया को पहला झटका यशस्वी के रूप में 84 रनों के स्कोर पर लगा. यशस्वी 37 रन बनाकर जो रूट का शिकार बने. इस बीच रोहित ने अपने टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक पूरा किया. हालांकि, अर्धशतक पूरा करने के बाद वो ज्यादा देर तक पिच पर टिक नहीं पाए और 55 रन बनाकर दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए.

रोहित को टॉम हार्टले ने बेन फोक्स के हाथों कैच कराया. रजत पाटीदार एक बार फिर फेल रहे और अपना खाता भी नहीं खोल पाए. रविन्द्र जडेजा भी कुछ खास नहीं कर पाए और 4 रन बनाकर चलते बने. शोएब बशीर ने 2 लगातार गेंद पर जडेजा और सरफराज खान को आउट कर मैच (IND vs ENG 4th Test) को रोमांचक कर दिया. सरफराज भी अपना खाता नहीं खोल पाए.

भारत की जीत में चमके गिल और जुरेल

IND vs ENG 4th Test

120 रनों के स्कोर पर 5 विकेट गवांने के बाद भारतीय टीम के लिए जीत काफी मुश्किल लग रही थी. लेकिन, इसके बाद शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल ने बेहतरीन बल्लेबाजी की. दोनों सूझबूझ के साथ स्ट्राइक रोटेट करते रहे और बाउंड्री लगाने के लिए खराब गेंदों का इंतजार किया. गिल ने छक्का लगाकर अपने टेस्ट करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया. वही, ध्रुव ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करने के बाद दूसरी पारी में भी उसी आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी करते हुए कई बेहतरीन शॉट्स लगाए और अपनी टीम को मैच (IND vs ENG 4th Test) में जीत की दहलीज के पार पहुंचाया.

शुरूआती दिनों में क्या-क्या हुआ?

मैच (IND vs ENG 4th Test) में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए. मेहमान टीम के लिए जो रूट ने शानदार शतक लगाते हुए नाबाद 122 रन बनाए. ओली रोबिन्सन ने 58 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. जवाब में एक समय भारतीय टीम अपनी पहली पारी में केवल 177 रनों पर ही 7 विकेट गवां चुकी थी.

इंग्लिश टीम एक बड़ी लीड लेते हुए दिख रही थी. लेकिन, युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरेल की 90 रनों की बेहतरीन पारी ने टीम इंडिया को मैच में बनाए रखा और इंग्लैंड की टीम केवल 46 रनों की ही लीड ले पायी. जवाब में दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और इंग्लैंड को केवल 145 रनों पर ढेर कर दिया और भारतीय टीम को जीत के 192 रनों का लक्ष्य मिला. रविचंद्रन अश्विन ने 5 और कुलदीप यादव ने 4 विकेट चटकाए.

यह भी पढ़ें: Sajeevan Sajana: केरल की बाढ़ ने छीना सबकुछ, फिर भी नहीं रुके कदम, जानिए कौन हैं मुंबई इंडियंस की स्टार बल्लेबाज सजीवन सजना?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here