Home एजुकेशन BPSC: बिहार में असिस्टेंट आर्किटेक्ट पदों पर आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू, लिंक पर क्लिक कर भरें फॉर्म, इस दिन के बाद नहीं कर पाएंगे अप्लाई

BPSC: बिहार में असिस्टेंट आर्किटेक्ट पदों पर आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू, लिंक पर क्लिक कर भरें फॉर्म, इस दिन के बाद नहीं कर पाएंगे अप्लाई

0
BPSC: बिहार में असिस्टेंट आर्किटेक्ट पदों पर आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू, लिंक पर क्लिक कर भरें फॉर्म, इस दिन के बाद नहीं कर पाएंगे अप्लाई

BPSC Recruitment 2024: बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग के तहत सहायक वास्तुकार (Assistant Architect) के पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बिहार लोक सेवा आयोग ने आवेदन करने का आखिरी समय 11 मार्च तक निर्धारित किया है. अगर आप भी इसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार है तो बिहार लोक सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

BPSC Recruitment 2024 : वेकैंसी

BPSC Recruitment 2024

कुल 106 रिक्तियों को भरने के लिए यह भर्ती अभियान (BPSC Recruitment 2024) चलाया जा रहा है. जिसमे सीटों की संख्या निम्न प्रकार से हैं.

  • अनारक्षित श्रेणी (Unreserved) 26
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग  (Economically Weaker Section) 11
  • अनुसूचित जाति  (Scheduled Cast)  21
  • अनुसूचित जनजाति  (Scheduled Tribe) 2
  • अति पिछड़ा वर्ग (Extremely Backward Class) 27
  • पिछड़ा वर्ग  (Other Backward Class) 19

परीक्षा पैटर्न

BPSC Recruitment 2024

बिहार असिस्टेंट आर्किटेक्ट भर्ती परीक्षा 2024 (BPSC Recruitment 2024) ओएमआर शीट बेस्ड होगी. इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को नेगेटिव मार्किंग का भी ख्याल रखना होगा. कुल 300 अंकों के एमसीक्यू टाइप सवालों में से प्रत्येक गलत जवाब पर उस सवाल के लिए निर्धारित अंक का एक तिहाई काट लिया जाएगा.

आवेदन शुल्क और शैक्षणिक योग्यता

BPSC Recruitment 2024

इस भर्ती परीक्षा का आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 750 रूपये का भुगतान करना होगा. हालांकि, एससी, एसटी, महिला या पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में भारी छुट दी गयी है. इन श्रेणियों में आने वाले उम्मीदवारों को मात्र 200 रूपये का ही भुगतान करना होगा. बता दें कि किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से आर्किटेक्चर में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर चुके उम्मीदवार ही इस परीक्षा का आवेदन फॉर्म भरने के योग्य है. साथ ही उम्मीदवारों को वास्तुकला परिषद, नई दिल्ली के साथ पंजीकृत होना भी अनिवार्य है.

उम्र सीमा

BPSC Recruitment 2024

बिहार असिस्टेंट आर्किटेक्ट भर्ती परीक्षा 2024 (BPSC Recruitment 2024) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष तक होनी चाहिए. अनारक्षित पुरुषों के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 37 वर्ष तय की गयी है. वही, अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष एवं महिला) के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष  और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष है.

यह भी पढ़ें : AAI Recruitment 2024: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने निकाली बंपर भर्ती, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here