Home लाइफस्टाइल World Hearing Day 2024: कान से मैल निकालना अच्छा या बुरा?, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

World Hearing Day 2024: कान से मैल निकालना अच्छा या बुरा?, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

0
World Hearing Day 2024: कान से मैल निकालना अच्छा या बुरा?, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

World Hearing Day 2024: कान मानव शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. इसे हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग भी माना जाता है. यह सिर्फ सुनने के लिए ही ही नहीं बल्कि शरीर के संतुलन को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालांकि लाइफस्टाइल और दैनिक आहार में गड़बड़ी कान से संबंधित समस्यायों को बढ़ा सकती है. पिछले कुछ वर्षों में कम उम्र के लोगों में कम सुनाई देने या बहरेपन की समस्या बढ़ने के काफी मामले सामने आ रहे हैं.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक़, लाइफस्टाइल में गड़बड़ी, गड़बड़ दिनचर्या और ईयरफोन्स के बढ़ते इस्तेमाल के कारण कान की दिक्कतें (Ear Health) भी काफी बढ़ती जा रही हैं. इसको लेकर सभी उम्र के लोगों को सावधानी बरतने की जरुरत है. ऐसे में आज 3 मार्च को विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day 2024) के मौके पर कानों की समस्या, इसका कारण और इससे बचने के उपाय के बारे में बताएंगे.

कानों की सफाई करने से हो रहा है नुकसान

World Hearing Day 2024

World Hearing Day 2024: स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health Experts) के मुताबिक, कान की बीमारी से ज्यादातर वो लोग परेशान है, जो अक्सर अपने कान की सफाई करते रहते हैं. बार-बार कानों से मेल निकालते रहने की आदत न सिर्फ इस नाजुक अंग को क्षति पहुंचा रही है, बल्कि कई स्थिति में यह बहरेपन का भी कारण बन सकती है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते है कि कानों से मैल निकालने के लिए रुई के फाहे, ईयर पिक, पेन या उंगलियों का उपयोग करना कई प्रकार से हानिकारक साबित हो सकती है. डॉक्टर कहते हैं कि लोग अनजाने में अपने कान को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं. इसलिए हमें अनावश्यक रूप से कानों की सफाई करते रहने वाले आदतों से बचना चाहिए.

कानों में तेल डालने से बचें

World Hearing Day 2024: लोगों को बच्चों के कान में सरसों या किसी अन्य प्रकार का तेल डालते तो आपने भी देखा होगा. लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानों तो, इससे कुछ भी फायदा नहीं होता है और इससे संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए कान में किसी भी चीज को डालने से बचना चहिए. कान हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक है, जिसमें थोड़ी सी असावधानी से भी जोखिमों के बढ़ने का खतरा रहता है, इसलिए सतर्कता बरतते रहना आवश्यक है. कान में दर्द या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत होती है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही किसी प्रकार के ड्राप का इस्तेमाल करें.

जाने-अनजाने में खुद पहुंचा रहे हैं नुकसान

World Hearing Day 2024

World Hearing Day 2024: स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बताया कि इंसान के कान में सेल्फ क्लीनिंग यंत्र होता है. इसलिए इसको नियमित रूप से साफ़ करते राहने की कोई जरुरत नहीं है. ईयरवैक्स (Ear Wax) या सेरुमेन कान के पर्दों और आंतरिक हिस्सों के लिए एक प्राकृतिक रक्षक की भूमिका निभाती हैं. इसको हटा देने से धूल और गंदगी सीधे कान के भीतर जाने का जोखिम रहता है. इसके अलावा सफाई करने से कई बार यह वैक्स कान की गहराई तक चले जाते हैं, जिससे पर्दों पर दवाब काफी बढ़ जाता है. इस स्थिति में लोगों के अंदर सुनने की क्षमता कम होने लगती है और कई स्थिति में यह बहरेपन (Hearing Loss) का भी कारण बन सकती है.

विशेषज्ञों का क्या कहना है?

World Hearing Day 2024

World Hearing Day 2024: हमें ऐसा लगता है कि इस ईयरवैक्स को निकाल देने से हमारा कान साफ और सुरक्षित रहता है. लेकिन, हमें यह भी समझने की जरुरत है कि यही वैक्स धुल और गंदगी को कान के अंदर जाने से रोकता है. कई लोग कान की सफाई के लिए ईयर पिक जैसी चीजों का उपयोग करते हैं, लेकिन इससे कान के आंतरिक मांशपेशियों में क्षति पहुंचने का खतरा काफी बढ़ जाता है और संक्रमण फैलने का भी खतरा रहता है. ऐसे में अगर आप अपने कान को साफ कराना चाहते हैं तो इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Women Health: महिलाओं को लेनी चाहिए पुरुषों से ज्यादा नींद, जानिए इसका कारण और कैसे मैनेज करें रूटीन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here