Home लाइफस्टाइल Women Health: महिलाओं को लेनी चाहिए पुरुषों से ज्यादा नींद, जानिए इसका कारण और कैसे मैनेज करें रूटीन

Women Health: महिलाओं को लेनी चाहिए पुरुषों से ज्यादा नींद, जानिए इसका कारण और कैसे मैनेज करें रूटीन

0
Women Health: महिलाओं को लेनी चाहिए पुरुषों से ज्यादा नींद, जानिए इसका कारण और कैसे मैनेज करें रूटीन
Sleeping Tips: भारत के हर घर में सबसे अधिक काम महिलाओं को करना होता है, जिसका सीधा असर उनकी सेहत (Women Health) पर पड़ता है. हालांकि एक साधारण चीज समझकर इसे आसानी से दूर भी किया जा सकता है. दरअसल, महिलाओं के ऊपर घर-परिवार, रिश्तेदार सभी को संभालने की जिम्मेदारी होती हैं. अगर महिला वर्किंग प्रोफेशनल है तो फिर उनके लिए काम की जिम्मेदारी दोगुनी हो जाती हैं. उन्हें अपने दफ्तर के काम के साथ-साथ घर के काम-काज को भी संभालना होता है.
इतना काम करने से उन्हें काफी थकान होती हैं. ऐसे में यह अक्सर होता है कि महिलाओं को परिवार के अन्य सदस्यों की तुलना में आराम करने का कम मौका मिलता है, और यहां तक कि कई बार वो नींद भी पूरी नहीं कर पाती हैं. नींद पूरी नहीं होने से महिलाओं को सेहत (Women Health) का भी काफी नुकसान होता है. इससे उनके शरीर पर फैट भी काफी तेजी से बढ़ने लगता है. यही कारण है कि ये पुरुषों की तुलना में जल्दी बल्की (Bulky) नजर आने लगती हैं.

पर्याप्त नींद ना लेना बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं का कारण

Women Health

वुमन हेल्थ (Women Health) पर हुए अलग-अलग अध्यननों में यह पाया गया है कि भारतीय महिलाओं (Indian women health) में बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं का एक बड़ा कारण पर्याप्त नींद ना लेना है. लेकिन हमारे देश में लगभग लोग इस बात से पूरी तरह अनजान है, तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिरी क्यों महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की जरुरत होती है और इसके पीछे का कारण क्या है?

महिलाओं के क्यों चाहिए होती है अधिक नींद?

Women Health

आपने उम्र के आधार पर नींद की आवश्यकता के बारे में जरूर पढ़ा या सुना होगा. जैसे, 5 साल की उम्र तक के बच्चों को 10 से 12 घंटे की नींद की ज़रूरत होती हैं. 18 से 64 साल की उम्र में 7 से 9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है और फिर 65 से 90 की उम्र में नींद की जरूरत बढ़ जाती है.
ठीक इसी तरह जेंडर के आधार पर नींद की जरूरत अलग-अलग होती है. महिलाओं के मल्टीटास्कर होने की बात सभी जानते हैं और इसे स्वीकारते भी हैं. ये एक ही समय पर कई काम पूरी दक्षता के साथ कर लेती हैं. इस कारण पुरुषों की तुलना में महिलाएं मानसिक उर्जा का ज्यादा उपयोग करती हैं. इसलिए इन्हें अधिक मात्रा में मानसिक ऊर्जा की जरूरत होती है, जो उन्हें स्वस्थ (Women Health) रखने में मदद करता है और यह पर्याप्त नींद लेने के बाद ही प्राप्त होती है.

एक्सपर्ट्स का क्या कहना है?

नेशनल स्लीप फाउंडेशन (National Sleep Foundation) के अनुसार महिलाओं को पुरुषों की तुलना में 11 मिनट अधिक नींद की जरुरत होती हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता होती है क्योंकि वे मानसिक ऊर्जा का अधिक उपयोग करती हैं और एक समय पर कई काम करती हैं. इसके अलावा प्राकृतिक रूप से भी महिलाओं की नींद की क्वालिटी प्राकृतिक रूप से पुरुषों से कम होती हैं. इस कारण इन्हें पुरुषों की तुलना में अधिक घंटे की नींद की जरूरत होती हैं.
हॉर्मोनल बदलाव, पीरियड्स के दौरान शरीर में होने वाले बदलाव, भावनात्मक जरूरतें, रजोनिवृत्ति (Menopause) इत्यादि महिलाओं की नींद की क्वालिटी पुरुषों से कम होने के प्राकृतिक कारण है. इसलिए महिलाओं को अपने आपकों स्वस्थ रखने (Women Health) के लिए हमेशा यह प्रयास करना चाहिए कि वे हर दिन अपने शरीर की नींद की आवश्यकता को पूरा करें और कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद जरूर लें. ऐसा करके आप कई हेल्थ और फिटनेस संबंधी समस्याओं से आसानी से बच सकती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here