Home लाइफस्टाइल Wait Loss Tips: क्या आप भी हैं बढ़ते वजन से परेशान?, तो एक्सरसाइज के साथ इन बातों का रखें ध्यान, तुरंत होगा फायदा

Wait Loss Tips: क्या आप भी हैं बढ़ते वजन से परेशान?, तो एक्सरसाइज के साथ इन बातों का रखें ध्यान, तुरंत होगा फायदा

0
Wait Loss Tips: क्या आप भी हैं बढ़ते वजन से परेशान?, तो एक्सरसाइज के साथ इन बातों का रखें ध्यान, तुरंत होगा फायदा
Weight Loss Tips: मौजूदा वक्त में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से काफी परेशान है. इस समस्या का अनुपात बड़ी तेजी से बढ़ रहा है. लोगों को ज्यादा खाने के कारण मोटापे की समस्या सबसे अधिक बढ़ती है. खास तौर पर जंक फूड का सेवन मोटापे का एक बड़ा कारण है. इसके अलावा निष्क्रिय जीवनशैली (Inactive Lifestyle) से भी आपका वजन काफी तेजी से बढ़ता है. इसे कम करने (Weight Loss) के लिए लोग एक्सरसाइज के साथ साथ डाइट का भी काफी ख्याल रखते हैं. हालांकि, कई लोग वजन कम करने के लिए हेल्थ सप्लीमेंट का भी सेवन करने लगते हैं, जिसका नाकरात्मक असर आपकी सेहत पर पड़ता है.
ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिसे अपनी डेली लाइफ में शामिल कर आप अपने बढ़ते वजन को तेजी से कंट्रोल कर सकते हैं. ट्रीशनिस्ट का कहना है कि इन दिनों मार्केट में वेट लॉस के नाम पर कई तरह के प्रोसेस्ड फूड (Processed Food) मिलते हैं. कई बार लोग इनका सेवन करने लगते हैं. इनमें कई तरह के प्रकृतिक कलर, प्रिजर्वेटिव्स और वेजिटेबल्स-फ्रूट्स का मिश्रण होता है. इसलिए कोशिश करें कि घर का बना खाना ही खाएं, जो पोषक तत्वों से भरपूर और रंगबिरंगा हो.

इन बातों का रखें ध्यान

सप्लीमेंट्स का सेवन न करें

Weight Loss

वजन घटाने (Weight Loss) या बढ़ाने के लिए आपको किसी की भी सलाह से कोई सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए. इससे आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. वहीं इन सप्लीमेंट्स का रिवर्स इफेफ्ट और साइड इफेक्ट भी बहुत होता है. अगर आप भी किसी तरह के सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं तो इसके बारे में एकबार डॉक्टर से सलाह जरुर लें.

सही समय पर सही मात्रा में खाना खाएं

Weight Loss

वजन घटाने (Weight Loss) में आपका कैलोरी इनटेक बहुत मैटर करता है. आपके वजन कम करने की प्रक्रिया कैलोरी इनटेक से तेज और धीमी हो सकती है. इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करने की जरुरत हैं, जिनमें कैलोरी बहुत कम हों. इसके अलावा आपको डाइट को कंट्रोल भी करना है और समय का भी ख्याल रखना है.

देर तक भूखे रहने से भी मोटापा बढ़ता है और आप ज्यादा खाने लगते हैं. इसलिए सही समय पर और सही मात्रा में ही खाना खाएं. रात में सोने से 2-3 घंटे पहले ही खाना खा लेना चाहिए. अब इसका यह मतलब भी नहीं कि अगर आप रात में 2 बजे सोते हैं तो खाना 11 बजे खाएंगे. किसी कारणवश अगर सोने में देर भी हो जाती है, फिर भी रात का खाना 7 से 8 बजे तक खा लेना चाहिए.

नमक, फैट और शुगर कंट्रोल करें

Weight Loss

वजन घटाने (Weight Loss) के लिए आपको संतुलित डाइट लेनी चाहिए. जिसमें फैट, शुगर और नमक ज्यादा नहीं होना चाहिए. एक इंसान को 6 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं लेना चाहिए. इसलिए पैकेज्ड फूड, डिब्बा बंद पेय पदार्थ का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इनमें नमक, शुगर और अनसैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है, जो काफी तेजी से आपका वजन बढ़ा सकता है.

खाने में प्रोटीन भरपूर लें

आपको वेट लॉस (Weight Loss) की प्रक्रिया के दौरान भरपूर प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप अपने डाइट में अंडा जरूर शामिल करें. अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो मछली का सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर को ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल होगा और गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलेगी. आपको कम से कम डेली 1 उबला अंडा जरूर खाना चाहिए.

खूब पानी पिएं

वजन घटाने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए. खाने से पहले आपको 1 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इससे शरीर हाइड्रेट रहता है और मेटाबॉलिज्म अच्छा बनता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: Sleeping Position: लड़कियों को क्यों नहीं सोना चाहिए पेट के बल? उल्‍टा सोने से हो सकते हैं ये नुकसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here