Home ट्रेंडिंग न्यूज़ Coconut Oil Tips: अगर 20 मिनट में चाहिए बेदाग खूबसूरती तो चेहरे पर आजमाएं नारियल के ये टिप्स, शीशे सी चमकने लगेगी त्वचा?

Coconut Oil Tips: अगर 20 मिनट में चाहिए बेदाग खूबसूरती तो चेहरे पर आजमाएं नारियल के ये टिप्स, शीशे सी चमकने लगेगी त्वचा?

0
Coconut Oil Tips: अगर 20 मिनट में चाहिए बेदाग खूबसूरती तो चेहरे पर आजमाएं नारियल के ये टिप्स, शीशे सी चमकने लगेगी त्वचा?
कोकोनट सिरप से मिलेगी बेदाग चमकती त्वचा. (freepik)

Coconut Syrup Tips: शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जिसे नारियल तेल के फायदों के बारे में नहीं पता हो. गुणों से भरपूर होने की वजह से ही नारियल तेल को स्किन केयर में शामिल किया गया है इसमें मौजूद नेचुरल ऑयल स्किन और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. दरअसल नारियल तेल (Coconut Oil) के भीतर किसी तरह के केमिकल, एडेड कलर या एडेडे फ्रेग्रेंस नहीं होती, बल्कि इस तेल में मौजूद सैचुरेटेड फैट्स स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही नारियल तेल के भीतर मौजूद अमीनो एसिड्स त्वचा पर बहुत ही स्ट्रोंग बैरियर क्रिएट करते हैं, जिसकी वजह से त्वचा लंबे समय तक मॉइश्चराइज्ड और हाइड्रेटेड रहती है. लेकिन नारियल तेल को स्किन पर सादा तरीके से लगाने के बजाय अगर सिरप (Coconut Syrup) बनाकर इस्तेमाल किया जाए तो इससे डबल निखार स्किन पर आता है. कोकोनट सिरप लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होने के साथ ही त्वचा मुलायम भी हो जाती है. इससे टैनिंग भी कम होने लगती है. घर पर कोकोनट सिरप बनाने की रेसिपी जानें यहां.

खूबसूरत त्वचा के लिए कोकोनट सिरप | Coconut Syrup For Glowing Skin

कोकोनट सिरप बनाने के लिए 2 चम्मच नारियल का तेल बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसके साथ ही आधा कम शहद और एक कप नारियल पानी (Coconut Water) होना जरूरी है. कोकोनट सिरप बनाने के लिए नारियल पानी को सबसे पहले आंच पर किसी बर्तन में पका लें. जब यह मिश्रण पककर आधा हो जाए तो आंच बंद करके इसे अलग ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद इसमें शहद मिलाएं. याद रहे कि शहद (Honey) पानी में पूरी तरह से घुलना बहुत जरूरी है. अब नारियल तेल को इस मिश्रण में मिला दें, बस हो गया कोकोनट सिरप त्वचा पर लगाने के लिए तैयार.

कैसे स्टोर करें कोकोनट सिरप?

बनाए हुए कोकोनट सिरप को किसी टाइट और साफ कंटेनर में स्टोर करके रखें. इस बात का ध्यान रखें कि कंटेनर में डालने से पहले यह मिश्रण पूरी तरह ठंडा होना चाहिए. जब भी इसे चेहरे पर अप्लाई करना हो तो पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें और फिर इस सिरप की कुछ बूंदे हथेली पर लेकर पूरे चेहरे पर अच्छी तरह मलकर मास्क की तरह लगा लें. करीब 15 से 20 मिनट इस कोकोनट सिरप को चेहरे पर लगाए रखें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धोकर साफ कर लें. इस उपाय को करने से त्वचा निखर जाएगी और देखने में बेहद खूबसूरत भी लगेगी.

कैसे त्वचा को मिलेगा नेचुरल ग्लो?

घर पर बनाए कोकोनट सिरप को 2-3 बार चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसे लगाने से त्वचा में नेचुरल ग्लो आने लगता है. इस सिरप को स्किन पर लगाने से इसकी चमक बनी रहती है. कोरोनट सिरप में नारियल पानी होने की वजह से इससे त्वचा पूरी तरह हाइट्रेट रहती है और शहद के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की इरिटेशन को कम करने में असरदार साबित होती हैं.

नारियल तेल में कौन से गुण?

सर्दियों के मौसम में नारियल तेल लगाने से त्वचा का रूखापन तो कम होता ही है बल्कि मुलायम भी बनी रहती है. से लगाने से त्वचा पर एक अलग सा निखान आने लगता है. इससे चेहरे के दाग और धब्बे भी दूर हो जाते हैं. नारियल तेल चेहरे की झुर्रियां दूर करने में भी मददगार है. सर्दी के मौसम में अगर एक चम्मच नारियल तेल में घ मिलाकर लगाया जाए तो इससे चेहरे की झुर्रियां दूर करने में मदद मिलती है. यही वजह है कि नारियल तेल को गुणों से भरपूर माना जाता है. नारियल का चाहे पानी इस्तेमाल किया जा या फिर तेल , हर तरह से यह बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सलाह समेत सिर्फ सामान्य जानकारी देता है. यह किसी भी तरह से डॉक्टर की राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करें. हम जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here