Home स्पोर्ट्स BCCI Central Contract: ईशान और अय्यर को बोर्ड की बात नहीं मानने की सजा?, जानें पूरा विवाद जिससे दोनों के केंद्रीय अनुबंध पर गिरी गाज

BCCI Central Contract: ईशान और अय्यर को बोर्ड की बात नहीं मानने की सजा?, जानें पूरा विवाद जिससे दोनों के केंद्रीय अनुबंध पर गिरी गाज

0
BCCI Central Contract: ईशान और अय्यर को बोर्ड की बात नहीं मानने की सजा?, जानें पूरा विवाद जिससे दोनों के केंद्रीय अनुबंध पर गिरी गाज

BCCI Central Contract: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बीते बुधवार को वार्षिक अनुबंध की सूची जारी कर दी है. सीजन 2023-24 के लिए जारी की गई इस लिस्ट में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और ईशान किशन (Ishan Kishan) का नाम शामिल नहीं है. बीसीसीआई ने दोनों खिलाड़ियों को घरेलु क्रिकेट में खेलने का आदेश दिया था. लेकिन, दोनों ने ही इसे नजरअंदाज कर दिया. इस कारण बोर्ड उनसे नाराज था. जिसका असर अनुबंध (BCCI Central Contract) में भी देखने को मिला. वही, अब खबर सामने आ रही है कि आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भी इन दोनों खिलाड़ियों के नाम पर विचार नहीं किया जाएगा.

बीसीसीआई ने दिखाया- नियम सर्वोपरि

BCCI Central Contract

ईशान और श्रेयस के पास बीसीसीआई के मापदंडो का पालन नहीं करने के अपने कारण हो सकते हैं लेकिन बीसीसीआई के पास ऐसा कुछ नहीं था. इसलिए, जो दो खिलाड़ी पिछले कुछ समय तक भारतीय क्रिकेट के फ्यूचर प्रोग्राम का अभिन्न हिस्सा थे, अब उन्हें केंद्रीय अनुबंध (BCCI Central Contract) से बाहर कर दिया गया है और उनकी वापसी की राह भी काफी मुश्किल हो गई हैं. बीसीसीआई ने अपने इस फैसले से यह दिखाया कि वह अपने नियमों को लेकर कितना सख्त है और अपने दिशा-निर्देशों की अनदेखी करने वाले किसी भी खिलाड़ी के ऊपर कार्रवाई करने की क्षमता रखता है.

दिसंबर में शुरू हुआ था विवाद

यह पूरा विवाद पिछले साल दिसंबर में शुरू हुआ था. दक्षिण अफ्रीका दौरे पर ईशान किशन ने अचानक से खुद को टीम से रिलीज करने का अनुरोध किया था और बीसीसीआई इस बात से सहमत हो गया था. माना जा रहा था कि लंबे समय से टीम के साथ ट्रेवल करने के कारण ईशान मानसिक रूप से तैयार नहीं थे और ब्रेक चाहते थे.

बाद में कुछ रिपोर्ट में ऐसी खबर सामने आई कि बार-बार प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिलने से ईशान नाराज थे. इसके ठीक बाद उन्हें दुबई में पार्टी करते देखा गया, जो बोर्ड को बिल्कुल पसंद नहीं आया. हालांकि, इन दो कथित घटनाओं की कभी पुष्टि नहीं हुई, लेकिन माना जाता है कि अनुबंध (BCCI Central Contract) से बाहर किए जाने में इसका अहम किरदार है.

कोच द्रविड़ ने दी थी सलाह

टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) से जब इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने ईशान के फैसले का सम्मान किया. लेकिन, उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी खिलाड़ी को भारतीय टीम में वापसी करने के लिए घरेलू क्रिकेट की कठिन परिस्थितियों से गुजरना होगा. हालांकि द्रविड़ की इस बात का भी ईशान के ऊपर कोई असर नहीं पड़ा.

उसके बाद जब बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अनुबंधों (BCCI Central Contract) में आने वाले सभी खिलाड़ियों को रेड बॉल क्रिकेट – रणजी और टेस्ट दोनों पर आईपीएल को प्राथमिकता नहीं देने के लिए एक पत्र लिखा, तो ईशान इस आदेश को नजरअंदाज करते हुए अपनी घरेलु टीम झारखंड के लिए रणजी ट्राफी में हिस्सा न लेकर आईपीएल से पहले अपने नवनियुक्त कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ ट्रेनिंग करते देखे गए.

अय्यर के मामले में स्पष्ट नहीं है स्थिति

BCCI Central Contract

अगर बात श्रेयस अय्यर की करें तो, पिछले कुछ समय तक उनकी केवल एक ही समस्या थी- उनका खराब फॉर्म. इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था. जिसके बाद उन्हें टीम से ड्राप कर दिया गया. ईशान की तरह श्रेयस के भी रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेलने की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने पीठ की चोट का हवाला देकर रणजी ट्राफी में खेलने से मना कर दिया.

जब बीसीसीआई ने इस मामले की जांच की तो एनसीए के फिजियो ने अय्यर के किसी भी चोट की जानकारी नहीं दी और उन्हें खेलने के लिए पूरी तरह से फिट करार दिया. जिसके बाद अय्यर ने खुद को मुंबई के रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के लिए उपलब्ध कराया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. इस बीच उन्हें केकेआर के ट्रेनिंग कैंप में भी देखा गया, जिससे जाहिर तौर पर चयनकर्ता नाराज हो गए और उन्होंने उन्हें अनुबंध (BCCI Central Contract) से बाहर करने का निर्णय लिया.

रोहित ने भी दिया था बयान

BCCI Central Contract

रांची में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बिना किसी का नाम लेते हुए इस मामले पर संक्षेप में बात की. उन्होंने इस दौरान कहा था कि ‘जिन लोगों के अंदर भूख है हम उन्ही खिलाड़ियों को मौका देंगे. जिनके अंदर भूख ही नहीं है तो उन्हें मौका देने का कोई मतलब ही नहीं बनता है.’ रोहित के इस बयान को भी ईशान और अय्यर से जोड़ा गया.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: ‘जिन लोगों के अंदर भूख है हम उन्ही खिलाड़ियों को मौका देंगे’, श्रेयस और ईशान किशन को रोहित शर्मा ने दिया…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here