Home लाइफस्टाइल Mini Switzerland in India: राजधानी दिल्ली से कुछ ही दूर पर है भारत का स्विट्जरलैंड, विदेशी पर्यटकों का भी लगता है हुजूम

Mini Switzerland in India: राजधानी दिल्ली से कुछ ही दूर पर है भारत का स्विट्जरलैंड, विदेशी पर्यटकों का भी लगता है हुजूम

0
Mini Switzerland in India: राजधानी दिल्ली से कुछ ही दूर पर है भारत का स्विट्जरलैंड, विदेशी पर्यटकों का भी लगता है हुजूम

Mini Switzerland in India: हिंदी फिल्मों में अक्सर हीरो हीरोइन को स्विट्जरलैंड की बर्फीली वादियों के बीच रोमांस करते देखा जाता है, जिसे देखना दर्शकों के लिए काफी रोमांचक होता है. फिल्मों में दिखाए जाने वाले विदेशी जगहों पर अपने साथी के साथ जाना कई प्रेमी युगल का सपना होता है.

स्विट्जरलैंड इन्ही जगहों में से एक हैं, जहाँ घूमना लगभग हर भारतीय का सपना होता है. हालांकि देश के बाहर होने के कारण यहाँ जाने की लिए पासपोर्ट और वीजा के साथ अतिरिक्त पैसों की भी जरुरत होती है. सामान्य परिवार के कई लोगों के लिए तो स्विट्जरलैंड जाना एक सपना बनकर ही रह जाता है, लेकिन अगर अपने देश में ही अगर स्विट्जरलैंड (Mini Switzerland in India) के नजारों का लुफ्त उठाने का मौका मिल जाए तो वहां जाने की जरुरत ही क्या है.

भारत में ही देख सकते हैं स्विट्जरलैंड का नजारा

Mini Switzerland in India

क्या आपकों पता है कि स्विट्जरलैंड के नजारे का लुफ्त उठाने के लिए आपकों देश से बाहर जाने की जरुरत नहीं है और इसके लिए आपको काफी कम पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे. यह नजारा आपको भारत में ही मिनी स्विट्जरलैंड (Mini Switzerland in India) के नाम से चर्चित्त हिल स्टेशन पर देखने को मिल जाएगा. राजधानी दिल्ली के बेहद ही करीब में स्थित यह हिल स्टेशन इतना खूबसूरत है कि यहाँ घुमने के लिए विदेशी पर्यटकों का हुजूम लगा रहता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहां हैं और यहाँ कैसे पहुंचा जा सकता है.

कहां हैं भारत का मिनी स्विट्जरलैंड

Mini Switzerland in India

उतराखंड के चमौली में स्थित औली हिल स्टेशन (Auli Hill Station) को भारत के मिनी स्विट्जरलैंड (Mini Switzerland in India) के रूप में जाना जाता है. औली भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यहां की खुबसूरत वादियों और पहाड़ों के सैर करने से आपकों स्विट्जरलैंड के यात्रा का ही अनुभव होगा. कुदरत की इस नायाब जगह को निहारने के लिए देश-विदेश से रोज हजारों पर्यटक यहाँ आते हैं. यहां आकर पर्यटक खासतौर पर बर्फ पर स्कीइंग का आनंद उठाते हैं.

पूरे साल कर सकते हैं औली की सैर

Mini Switzerland in India

औली को उतराखंड का स्वर्ग भी कहा जाता है, जो पूरी दुनिया में बेहतरीन स्की रिजाॅर्ट के रूप में मशहूर है. यहाँ की सुन्दरता देखने के लिए पर्यटक यहां पूरे साल आते हैं. सर्दियों के मौसम में तो बर्फ की चादर ओढ़े पहाड़ों पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त का नजारा मन को मोह लेने वाला होता है. यह जगह हर समय अलग रंग में अपनी खूबसूरती का पेशकश करती है.

स्कीइंग रेस के लिए अधिकृत हैं यह जगह

एफआइएस द्वारा स्कीइंग रेस (skiing race) के लिए अधिकृत यह एकमात्र जगह है. स्कीइंग रेस के लिए एफआइएस के मानकों के अनुसार, केंद्रों में ढलान, बर्फ बनाने की वैकल्पिक व्यवस्था, विदेशी खिलाड़ियों को ठहराने की अच्छी व्यवस्था आदि की स्थिति देखी जाती है. औली (Mini Switzerland in India) एकमात्र ऐसी जगह है, जो इन सभी मानकों को पूरा करता है. स्कीइंग के लिए औली में 1300 मीटर लंबी स्की ट्रैक है.

एशिया का दूसरा सबसे लंबा रोपवे

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में एशिया का सबसे लंबा रोपवे है. उसके बाद औली के जोशीमठ रोपवे (Joshimath Ropeway) का ही नंबर आता है. 1982 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने करीब 4.15 किलोमीटर लंबे इस रोपवे की आधारशिला रखी थी. साल 1994 में यह पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया था. औली में रोपवे के जरिए आप खूबसूरत वादियों का लुफ्त उठा सकते हैं.

औली तक पहुंचने का रास्ता

पहाड़ों और हरियाली से घिरा भारत का यह मिनी स्विट्जरलैंड (Mini Switzerland in India) राजधानी दिल्ली से मात्र 320 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां जाने के लिए आप दिल्ली से ट्रेन या बस के जरिए देहरादून तक पहुंच सकते हैं. इससे आगे की यात्रा आपको सड़क मार्ग से ही करनी होगी. इसके लिए आप उत्तराखंड परिवहन की स्थानीय बसों या निजी वाहन का सहारा ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: World Hearing Day 2024: कान से मैल निकालना अच्छा या बुरा?, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here