Home लाइफस्टाइल दांतों में लगा कीड़ा हो जाएगा छूमंतर, नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास; बस लगा लें गार्डन में मौजूद ये चीज

दांतों में लगा कीड़ा हो जाएगा छूमंतर, नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास; बस लगा लें गार्डन में मौजूद ये चीज

0
दांतों में लगा कीड़ा हो जाएगा छूमंतर, नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास; बस लगा लें गार्डन में मौजूद ये चीज
दांतों की कैविटी और पीलापन एलोवेरा करेगा दूर. (सोशल मीडिया)

हम अपनी स्किन और बालों पर तो खूब ध्यान देते हैं लेकिन जब तक कोई प्रॉब्लम न हो, तब तक दांतों पर ध्यान ही नहीं देते हैं. हमें लगता है कि रोजाना सुबह उठकर ब्रश कर लिया तो समझो दांत हर परेशानी से बचे रहेंगे. लेकिन ऐसा है नहीं. हम लोग अक्सर मीठा खाकर दांतों (Mouth Problems) को तुरंत साफ नहीं करते और रात को मीठा खाने के बाद अक्सर बिना दांत साफ किए ही सो जाते हैं, नतीजा हमारे दांतों में कीड़ा लग जाता है, यानी कि कैविटी हो जाती है. कैविटी होने के और भी कई कारण हो सकते हैं. दांतों की कैविटी और पीलापन को घर के गार्डन में मौजूद एलोवेरा (Aloe Vera)से भी ठीक किया जा सकता है.एलोवेरा के भीतर मुंह के अंदर आने वाली बदबू, दांतों का पीलापन और कैविटी को दूर रखने के गुण मौजूद हैं. इसके इस्तेमाल से इन सभी परेशानियों से निजात पाई जा सकती. एलोवेरा को किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए, आपको बताते हैं.

एलोवेरा में कौन-कौन से गुण?

एलोवेरा न सिर्फ स्किन और बालों के लिए बल्कि मुंह की परेशानियों के लिए भी बहुत ही गुणकारी है. एलोवेरा में एंटी वैक्टीरियल, एंटी इफ्लेमेटरी और एंटी वायरस गुण भरपूर मात्रा में होते हैं. इसका उपयोग करने से दांतों और मुंह में होने वाली परेशानियों से निजात पाई जा सकती है.

मसूड़ों की ब्लिडिंग रोकेगा एलोवेरा

कई बार ब्रश करते समय मसूड़ों में चुभन की वजह या फिर किसी और वजह से चोट लगने की वजह से मसूड़ों से खून निकलने लगता है. इस खून को रोकने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा जेल को ब्लिडिंग वाली जगह पर मलने से न सिर्फ ब्लिडिंग रोकी जा सकती है बल्कि दर्द में भी राहत मिलती है.

मसूड़े फूलने से रोकने में एलोवेरा कारगर

एलोवेरा की मदद से मसूड़ा फूलने से रोका जा सकता है. अगर आपके मसूड़े फूल रहे हैं तो एलोवेरा जेल से मसाज करने पर सूजन को कम किया जा सकता है. एलोवेरा में मौजूद एंट्री इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में कारगर हैं. एलोवेरा को गर्म पानी में मिलाकर कुल्ला किया जा सकता है या पिर जेल से मसूड़े पर हल्के हाथों से मसाज भी की जा सकती है.

एलोवेरा मुंह के बैक्टीरिया को करे खत्म

मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को कम करने में भी एलोवेरा अहम भूमिका निभाता है. मुंह में मौजूद कई तरह के बैक्टीरिया दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में एलोवेरा जेल के भीतक सरसों का तेल मिलाकर हल्के हाथों से मुंह के अंदर लागएं, कुछ देर रखने के बाद कुल्ला कर लें, ऐसा करने से बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं.

एलोवेरा मुंह में आ रही बदबू को रोके

कई लोगों के मुंह में अक्सर दुर्गंध आती रहती है. बदबू से ऐसा हाल हो जाता है कि आसपास के लोग भी उनसे दूर भागते हैं. मुंह में आ रही बदबू को दूर करने के लिए एलोवेरा ज एक कारगर ऑप्शन है. एलोवेरा का जेल निकालकर उसमें सरसों का तेल और सफेद नमक मिलाकर दांतों पर मंजन के रूप में इस्तेमाल करने से मुंह में आने वाली बदबू से निजात पाई जा सकती है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सलाह समेत सिर्फ सामान्य जानकारी देता है. यह किसी भी तरह से डॉक्टर की राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करें. हम जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here