Home स्पोर्ट्स IND vs ENG: धर्मशाला में भारतीय स्पिनर्स के सामने घुटने टेकने पर मजबूर होंगे इंग्लिश बल्लेबाज! जाने कैसा रहेगा पिच का मिजाज

IND vs ENG: धर्मशाला में भारतीय स्पिनर्स के सामने घुटने टेकने पर मजबूर होंगे इंग्लिश बल्लेबाज! जाने कैसा रहेगा पिच का मिजाज

0
IND vs ENG: धर्मशाला में भारतीय स्पिनर्स के सामने घुटने टेकने पर मजबूर होंगे इंग्लिश बल्लेबाज! जाने कैसा रहेगा पिच का मिजाज

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला गुरूवार से शुरू होगा. यह मैच धर्मशाला के खूबसूरत स्टेडियम में खेला जाएगा. सीरीज में पहले ही 3-1 से अजेय बना चुकी टीम इंडिया (Team India) की नजर इस मैच (IND vs ENG 5th Test) में जीत हासिल कर इंग्लिश टीम को करारी शिकस्त देने के ऊपर रहेगी.

बता दें कि हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन, उसके बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में इस युवा टीम ने अगले तीनों मुकाबले जीतकर सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया. वही, अब धर्मशाला की पिच को लेकर जो मीडिया रिपोर्ट सामने आ रही है, उसे देख इंग्लैंड की हालत वैसे ही खराब होने वाली है.

धर्मशाला में तैयार किया गया टर्निंग विकेट

IND vs ENG 5th Test

इस सीरीज के शुरू होने से पहले से ही पिच को लेकर काफी बातें की जा रही है. हैदराबाद में मिली हार के बाद पूर्व इंग्लिश खिलाड़ियों ने स्पिन पिच को लेकर भारतीय टीम का काफी मजाक बनाया था. लेकिन, इसके बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए बिना ज्यादा स्पिन वाली पिचों पर भी इंग्लैंड को शिकस्त दी और सीरीज में अजेय बढ़त बनाई. ऐसे में लोगों के मन में धर्मशाला की पिच को लेकर भी काफी सवाल है.

पहाड़ी पर स्थित होने के कारण धर्मशाला के इस मैदान पर आमतौर पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में जो खबरे सामने आ रही है, वो इंग्लिश टीम को परेशान करने वाली है. रिपोर्ट के मुताबिक़, इंग्लिश बल्लेबाजों को इस मैच (IND vs ENG 5th Test) में एक बार फिर स्लो टर्निंग विकेट का सामना करना पड़ सकता है.

स्पिन गेंदबाजों का रहेगा बोलबाला

IND vs ENG 5th Test

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रांची टेस्ट की तरह धर्मशाला (IND vs ENG 5th Test) में भी स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहने वाला है. दरअसल, धर्मशाला में फिलहाल मौसम मौसम की हालत खराब है. मैच के दौरान भी बारिश खलल डाल सकती है. इसी को ध्यान में रखते हुए पिच को स्लो टर्नर बनाया जा रहा है, ताकि मैच जल्दी खत्म हो और बेमौसम बरसात से मैच का परिणाम प्रभावित न हो. इतना ही नहीं खराब मौसम के चलते पिच क्यूरेटर को ज्यादा काम करने का मौका भी नहीं मिल पाया है. उम्मीद लगाई जा रही है कि क्यूरेटर भारतीय टीम मेनेजमेंट के साथ इसपर चर्चा करेंगे, इसके बाद ही पिच की स्थिति साफ हो पाएगी.

धर्मशाला में खेला गया है एकमात्र टेस्ट

धर्मशाला के इस मैदान पर अभी तक एकमात्र टेस्ट मैच खेला गया है. साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी. इस मैदान पर पहली पारी में एवरेज स्कोर 300 का रहा है, जबकि दूसरी पारी में औसतन स्कोर 332 रन का रहा है. तीसरी पारी में औसतन स्कोर 137 का है, तो चौथी पारी में औसतन स्कोर 106 का है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट में भी स्पिन गेंदबाजों का ही बोलबाला रहा था. इस मैच में कुल 30 विकेट गिरे थे, जिसमे 12 विकेट तेज गेंदबाजों ने झटके थे. वही, स्पिन गेंदबाजों को 18 सफलता मिली थी. ऐसे में इस मैच (IND vs ENG 5th Test) में भी स्पिनर्स को मदद मिल सकती है, जिससे इंग्लिश बल्लेबाजों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

जसप्रीत बुमराह की होगी वापसी

इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच (IND vs ENG 5th Test) में टीम इंडिया में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की वापसी होने वाली है. उनके वर्कलोड को मैनेज करने के लिए उन्हें रांची टेस्ट में आराम का मौका दिया गया था. ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प रहेगा कि रांची में जबरदस्त डेब्यू करने वाले आकाश दीप को मौका मिलता है या फिर टीम मैनेजमेंट मोहम्मद सिराज पर ही भरोसा जताते हैं. दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के टेस्ट कारियर का यह 100वां मुकाबला होगा. ऐसे में वो इसे खास बनाना चाहेंगे.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: एमएस धोनी ने बताया सीएसके की सफलता का राज, कहा- विदेशी खिलाड़ियों के साथ टीम में खेलना और उन्हें जानना एक शानदार…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here