Home स्पोर्ट्स IPL 2024: एमएस धोनी ने बताया सीएसके की सफलता का राज, कहा- विदेशी खिलाड़ियों के साथ टीम में खेलना और उन्हें जानना एक शानदार अनुभव

IPL 2024: एमएस धोनी ने बताया सीएसके की सफलता का राज, कहा- विदेशी खिलाड़ियों के साथ टीम में खेलना और उन्हें जानना एक शानदार अनुभव

0
IPL 2024: एमएस धोनी ने बताया सीएसके की सफलता का राज, कहा- विदेशी खिलाड़ियों के साथ टीम में खेलना और उन्हें जानना एक शानदार अनुभव

IPL 2024: आईपीएल 2024 को शुरू होने में अब महज कुछ दिनों का ही वक्त बाकी रह गया है. सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर (CSK vs RCB) के साथ होगा. उससे पहले सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दुनियाभर के खिलाड़ियों के साथ एकसाथ टीम में खेलने और उनके साथ संयोजन बैठाने के अपने अनुभव के बारे में बताया है.

धोनी (MS Dhoni) ने कहा है कि एक ही टीम में दुनिया के कई देशों के खिलाड़ियों को लाना और फिर उन्हें जानना आईपीएल को एक रोमांचक टूर्नामेंट बनाता है. आईपीएल से दुनिया भर के खिलाड़ियों को जानने में और उनके बारे में बेहतर धारणा बनाने में काफी मदद मिली.

धोनी ने की 2008 के सीएसके टीम की बात

MS Dhoni

आईपीएल के ऑफिशियल टीवी ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने सोशल मीडिया पर एक विडियो पोस्ट किया है. विडियो में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने 2008 की सीएसके (CSK) टीम के बारे में बात की. बता दें कि आईपीएल के ओपनिंग सीजन में चेन्नई की टीम में ऑस्ट्रेलियाई महान बल्लेबाज मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden), माइक हसी (Michael Hussey), श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल थे.

विडियो में उन्होंने कहा, साल 2008 में चेन्नई की टीम में काफी ऑलराउंडर थे, जिससे टीम काफी संतुलित थी. टीम के पास मैथ्यू हेडन, माइक हसी, मुथैया मुरलीधरन, मखाया एनतिनी और जैकब ओरम जैसे अनुभवी खिलाड़ियों का एक विशाल समूह था. उन सभी को ड्रेसिंग रूम में एकजुट करना और उनके बारे में अच्छे से जानना मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौती थी.

रिकॉर्ड पांच बार जीत चुके हैं आईपीएल की ट्राफी

MS Dhoni

विडियो में धोनी (MS Dhoni) ने आगे कहा, मेरा हमेशा से मानना था कि जब आप एक टीम का नेतृत्व कर रहे होते हैं तो, यह सुनिश्चित करना सबसे जरुरी है कि आप एक-दुसरे को अच्छी तरह से समझते हैं. जब आप किसी को अच्छे से जान लेते हैं तो आपको उनकी ताकत और कमजोरियों का पता चल जाता है. जिसके बाद मैच में उनका उपयोग करना आसान हो जाता है. फिर एक टीम के रूप में सही दिशा में बढ़ना आसान हो जाता है.

बता दें कि धोनी ने अपनी कप्तानी में सीएसके को रिकॉर्ड पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी जिताई है. चेन्नई ने साल 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 में आईपीएल की ट्राफी पर कब्जा जमाया है. इसके अलावा धोनी की कप्तानी में येलो ब्रिगेड ने 2010 और 2014 में चैम्पियंस लीग टी20 का खिताब भी जीता.

आईपीएल ने अन्य खिलाड़ियों के बारे में जानने का मौका दिया

विडियो में धोनी (MS Dhoni) ने कहा, ‘आईपीएल में मुझे विदेशी खिलाड़ियों को समझने का मौका मिला, मैं विपक्षी टीम के खिलाड़ियों से ज्यादा बात नहीं करता. लेकिन, आईपीएल की मदद से अन्य खिलाड़ियों को जानने का मौका मिला. क्रिकेट को लेकर उनकी सोच से लेकर उनकी संस्कृति को जानना एक शानदार अनुभव रहा. इन सभी ने आईपीएल को काफी दिलचस्प बना दिया.

धोनी (MS Dhoni) को हाल ही में पत्नी साक्षी के साथ जामनगर में स्पॉट किया गया. वह अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के प्री-वेडिंग कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए वहां पहुंचे थे. आईपीएल 2024 धोनी का आखिरी सीजन भी हो सकता है. ऐसे में टीम उन्हें जीत के साथ विदाई देना चाहेगी. हालांकि उससे पहले टीम को एक बड़ा झटका लगा है. टीम के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे चोट के कारण सीजन के लगभग मैचों से बाहर हो गए हैं.

IPL 2024 के लिए सीएसके की टीम

MS Dhoni

एमएस धोनी (कप्तान), मोइन अली, दीपक चाहर, डेवोन कॉनवे, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, रुतुराज गायकवाड़, राजवर्धन हंगरगेकर, रवींद्र जड़ेजा, अजय मंडल, मुकेश चौधरी, मथीशा पथिराना, अजिंक्य रहाणे, शेख रशीद, मिशेल सेंटनर, सिमरजीत सिंह , निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, महेश थीक्षाना, रचिन रवींद्र, शार्दुल ठाकुर, डेरिल मिशेल, समीर रिज़वी, मुस्तफिजुर रहमान, अवनीश राव अरावली.

यह भी पढ़ें: RCB vs UPW Highlights: यूपी को हराकर आरसीबी ने हासिल की तीसरी जीत, कप्तान मंधाना और पैरी ने खेली अर्धशतकीय पारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here