Home लाइफस्टाइल Sleeping Position: लड़कियों को क्यों नहीं सोना चाहिए पेट के बल? उल्‍टा सोने से हो सकते हैं ये नुकसान

Sleeping Position: लड़कियों को क्यों नहीं सोना चाहिए पेट के बल? उल्‍टा सोने से हो सकते हैं ये नुकसान

0
Sleeping Position: लड़कियों को क्यों नहीं सोना चाहिए पेट के बल? उल्‍टा सोने से हो सकते हैं ये नुकसान
Sleeping Position: गलत पोजीशन में सोने से आपको गर्दन से लेकर पीठ और कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं. कई लोगों को पेट के बल सोना पसंद आता है, लेकिन यह सोने का सबसे गलत तरीका (Sleeping Position) है. हालांकि, केवल कुछ वयस्क ही इस स्थिति में सोना पसंद करते हैं. पेट के बल सोने से गर्दन, पीठ और कूल्हे में दर्द हो सकता है. इससे एसिड रिफ्लक्स के लक्षण बढ़ सकते हैं. इसलिए पेट के बल नहीं सोना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि लड़कियों को क्यों नहीं सोना चाहिए पेट के बल और इनसे होने वाली परेशानियों के बारे में.

लड़कियों को नहीं सोना चाहिए पेट के बल

Sleeping Position

Sleeping Position: महिलाओं या लड़कियों को भी पेट के बल नहीं सोना चाहिए. उल्टा सोने से ब्रेस्ट में दर्द की शिकायत हो सकती है. क्योंकि यह ब्रेस्ट पर दबाव डालता है और लगातार ऐसे सोने से उनमें दर्द की शिकायत भी हो सकती है. असल में पेट के बल सोने से ब्लड की सप्लाई (Blood Supply) पर भी असर पड़ता है, जो नुकसान पहुंचा सकता है.

पेट से जुड़ी समस्या

Sleeping Position: जो लोग पेट के बल सोते हैं, उन्हें पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. उल्टा सोना अपच, कब्ज, पेट दर्द का कारण बनता है. दरअसल, उल्टा सोने के कारण हमारे पेट पर दबाव बढ़ जाता है और खाने का पाचन (Digestion of Food) ठीक से नहीं हो पाता है.

कमर दर्द

Sleeping Position

पेट के बल सोने से वालों को कमर में दर्द की शिकायत हो सकती है. दरअसल, पेट के बल सोने से हमारी बैक बोन अपनी नैचुरल शेप में नहीं रह पाती. यही वजह से की लंबे समय तक पेट के बल सोने से कमर में दर्द हो सकता है.

गर्दन और सिर में दर्द

पेट के बल सोने से गले में दर्द की शिकायत हो सकती है. समस्या गंभीर होने पर पूरे नर्व में दर्द महसूस होने लगता है. इससे सिर दर्द (Headache) की समस्या भी हो सकती है. दरअसल, पेट के बल सोने से गर्दन मुड़ जाती है और सिर तक ब्लड की सही से सप्लाई नहीं हो पाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here