Home लाइफस्टाइल Health Tips: वायरल फीवर और सर्दी जुकाम में जरूर अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, होगा तुरंत फायदा

Health Tips: वायरल फीवर और सर्दी जुकाम में जरूर अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, होगा तुरंत फायदा

0
Health Tips: वायरल फीवर और सर्दी जुकाम में जरूर अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, होगा तुरंत फायदा

Health Tips: बारिश का मौसम (Monsoon) काफी सुहाना होता है. लेकिन इस मौसम में खान-पान में गड़बड़ी और शारीरिक कमजोरी की वजह से इंसान का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है. ऐसे में हमारा शरीर बारिश के मौसम में बहुत जल्दी कमजोर होने लगता है. कमजोरी के कारण इस मौसम में सर्दी-जुकाम, शरीर में दर्द, खांसी, जोड़ो में दर्द, गले में दर्द, सिर दर्द होना आम हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे (Health Tips) बताएंगे जिनको अपना कर आप वायरल फीवर (Viral Fever) समेत इन बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

फायरल फीवर में अपनाएं यह नुस्खे

तुलसी (Tulsi)

Health Tips

Health Tips: अगर आपको वायरल फीवर है तो घर में लगी तुलसी आपके काम आ सकती है. आप तुलसी के 7-8 पत्ते और 1 चम्मच लौंग पाउडर को 1 लीटर पानी में उबाल लें. अब इस पानी को छान कर रख लें और 2-2 घंटे पर आधा कप पानी पिएं. इससे वायरल फीवर में आराम मिलेगा.

गिलोय (Tinospora Cordifolia)

Health Tips

Health Tips: गिलोय को आयुर्वेद में एक असरदार औषधि माना गया है. ये वायरल बुखार और दर्द से राहत पहुंचाने का काम करता है. इसके लिए आप गिलोय का काढ़ा बना सकते हैं. गिलोय की पत्तियों और जड़ों को आधे लीटर पानी में उबाल लें. हल्का ठंडा होने पर 4 बार में इस पानी को पी लें.

अदरक (Ginger)

Health Tips

अदरक बहुत असरदार है. बरसात के मौसम में आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए. अदरक से वायरल फीवर में भी आराम मिलता है और शरीर के दर्द में भी फायदा पहुंचता है. इसके लिए अदरक के पेस्ट में शहद मिलाकर खाए. इससे सर्दी-जुकाम भी ठीक हो जाता है.

मेथी (Fenugreek)

वायरल फीवर को ठीक करने के लिए आप मेथी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें. सुबह इस पानी को हल्का गुनगुना करके और छानकर पी लें. इससे आपको आराम मिलेगा.

दालचीनी (cinnamon)

Health Tips

वायरल बुखार में दालचीनी फायदेमंद होती है. इसके सेवन से गले के दर्द, सर्दी-जुकाम और खांसी में भी राहत मिलती है. इसके लिए 1 कप पानी लें और उसमें 1 छोटी चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 इलायची डाल दें. इसे करीब 5 मिनट पकाएं और छानकर पानी को 2 बार में पी लें.

यह भी पढ़ें: Health Tips: इन फलों को जरूर करें अपने डाइट में शामिल, आपके दिल को बनाएगा हेल्दी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here