Home लाइफस्टाइल Health Tips: इन फलों को जरूर करें अपने डाइट में शामिल, आपके दिल को बनाएगा हेल्दी

Health Tips: इन फलों को जरूर करें अपने डाइट में शामिल, आपके दिल को बनाएगा हेल्दी

0
Health Tips: इन फलों को जरूर करें अपने डाइट में शामिल, आपके दिल को बनाएगा हेल्दी

Healthy Fruits For Heart: इंसान के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग उसका दिल होता है. इसलिए इंसान को अपने दिल का सबसे अधिक ख्याल रखना चाहिए. अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए हमें हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए. वर्तमान समय में हार्ट की बीमारियां तेजी से घर कर रही है. दिल की सेहत बिगड़ने की शुरुआत रक्त वाहिकाओं या खून के नसों से होती है. नसों में किसी भी तरह की रुकावट दिल के लिए ब्लड फ्लो को धीमा कर सकती है, जिससे हार्ट के ऊपर खतरा बढ़ सकता है.

हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में सभी को यह डर होने लगता है कि क्या हमारा हार्ट हेल्दी है या नहीं. आज हम आपको अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कुछ फल (Healthy Fruits For Heart) के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपका हार्ट हेल्दी (Healthy Heart) रहेगा.

दिल को हेल्दी बनाते हैं ये फल

जामुन (Blueberry)

Healthy Fruits for Heart

Healthy Fruits For Heart: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जामुन का सेवन जरूर करें. इनमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखते हैं. जामुन के अलावा आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी भी खा सकते हैं. बेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हार्ट के जोखिम को कम करते हैं.

स्ट्रॉबेरी (Strawberry)

Healthy Fruits For Heart: स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्वों की भरमार होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं. कुछ अध्यय्य्नों में पाया गया है कि स्ट्रॉबेरी एल्दीएल्को ख़त्म कर सकती है और शरीर में सुजन को कम करने में भी मदद कर सकती है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है.

एवोकाडो (Avocado)

Healthy Fruits for Heart

Healthy Fruits For Heart: हार्ट को फिट रखने के लिए एवोकाडो को डाइट का हिस्सा बनाएं. एवोकाडो में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो हार्ट को स्वस्थ बनाता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है. एवोकाडो में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control Blood Pressure) करता है.

सेब (Apple)

Healthy Fruits for Heart

Healthy Fruits For Heart: रोजाना एक सेब खाने से बीमारियां दूर होती हैं. डॉक्टर्स भी डेली एक एप्पल खाने की सलाह देते हैं. सेब खाने से हार्ट स्वस्थ बनता है. रोजाना एक सेब खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) कम होता है. महिलाओं को मोनोपॉज के बाद रोज एक सेब खाना चाहिए. इससे हार्ट की बीमारियों का जोखिम कम होता है. सेब के छिलके में फाइबर भी होता है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

संतरा (Orange)

Healthy Fruits for Heart

Healthy Fruits For Heart: संतरा खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. संतरा विटामिन सी, पेक्टिन (pectin) और पोटैशियम का अच्छा सोर्स है. ये आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है. संतरा दिल को हेल्दी रखने में भी मदद करता है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. हार्ट को फिट रखने के लिए डेली एक संतरा जरूर खाएं.

अंगूर (Grapes)

अंगूर स्वाद और पोषक तत्वों से भी हैं. अंगूर में पॉलीफेनोल और फेनोलिक एसिड होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अंगूर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीफ्लेटलेट गुण पाए जाते हैं, जो दिल को स्वस्थ बनाते हैं और बीमारियों से दूर रखते हैं.

तरबूज (Watermelon)

तरबूज फाइबर, विटामिन और लाइकोपीन जैसे खनिजों से भरपूर होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और एलडीएल को बढ़ने से रोक सकता है. अध्यननों से पता चला है कि फल शरीर में एचडीएल को बढाता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है. तरबूज हमारी धमनियों को भी साफा कर सकता है. यह हमारी धमनियों में वसा को जमने से रोकता है.

यह भी पढ़ें : Brain Health: इन खराब आदतों से आपके ब्रेन को हो रहा है काफी नुकसान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहें यह गलतियां?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here