Home लाइफस्टाइल Brain Health: इन खराब आदतों से आपके ब्रेन को हो रहा है काफी नुकसान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहें यह गलतियां?

Brain Health: इन खराब आदतों से आपके ब्रेन को हो रहा है काफी नुकसान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहें यह गलतियां?

0
Brain Health: इन खराब आदतों से आपके ब्रेन को हो रहा है काफी नुकसान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहें यह गलतियां?

Bad Habits For Brain Health: मस्तिष्क मानव शरीर के सबसे प्रमुख अंगों में से एक है. दिखने में इसका आकार भले ही छोटा हो, लेकिन इसे पूरे शरीर का मास्टरमाइंड माना जाता है. मस्तिष्क मानव के विचार, गति और भावनाओं को नियंत्रित करता है, इसके साथ शरीर के किस अंग को कौन सा काम करना है, किस तरह से करना है, यह सब मस्तिष्क ही निर्धारित करता है. अध्ययनकर्ताओं के अनुसार केवल एक किलो से थोड़ा अधिक वजन वाला हमारा मस्तिष्क किसी पॉवरहाउस से कम नहीं है.

मानव मस्तिष्क में अरबों तंत्रिका कोशिकाएं मौजूद होती हैं. जिसे न्यूरॉन्स भी कहा जाता है. इन सभी आवश्यक कार्यों को संभव बनाने की जिम्मेदारी इसी की होती हैं. मस्तिष्क में मौजूद यह कोशिकाएं मानव शरीर के अन्य हिस्सों को जानकारी भेजती हैं. अगर मस्तिष्क में किसी प्रकार की समस्या होती है तो इसका असर शाररिक स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है. यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को मस्तिष्क (Brain Health) को स्वस्थ रखने के लिए निरंतर प्रयास करते रहने की सलाह देते हैं.

मस्तिष्क की बढ़ती समस्याएं

Brain Health

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, इंसान का मष्तिष्क उनके लिए सबसे मूल्यवान सम्पति है. इसी के द्वारा शरीर के सभी काम नियंत्रित होते हैं. सभी उम्र के लोगों को अपने दिमाग को स्वास्थ्य और फिट बनाए रखने की लिए प्रयास करते रहने की जरुरत है. लेकिन दुर्भाग्य से, हम अपनी दिनचर्या में कई ऐसी चीजों को शामिल कर लेते हैं, जिससे हमारे शरीर के इस सबसे महत्वपूर्ण अंग के लिए समस्याएं बढ़ती जा रही है और आज की पीढ़ी मेंटल हेल्थ (Brain Health) की दिक्कतों का सामना कर रही है.

आज हम आपकों कुछ ऐसी ही आम आदतों के बारें में बताएँगे, जो हमारे मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकती है. अगर आप भी इन आदतों के अधीन है तो आपको आज से ही इनसे दुरी बना लेने की जरुरत है.

धुम्रपान से हो रही है क्षति

आजकल के युवाओं में धुम्रपान (Smoking) करना एक आम ट्रेंड बना हुआ है. स्वास्थ्य के लिए यह काफी नुकसानदायक है. यह केवल हमारे फेफड़ों को ही नुकसान नहीं पहुंचाता है, बल्कि इसका नकारात्मक असर हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य (Brain Health) पर भी पड़ सकता है.

धूम्रपान की आदत रक्त वाहिकाओं के लिए काफी नुकसानदायक है और क्रोनिक इंफ्लामेशन का कारण भी बन सकती हैं. यह ब्रेन स्ट्रोक का जोखिम बढ़ाने के साथ संज्ञानात्मक गिरावट का कारण बन सकती हैं. धुम्रपान करने वाले लोगों में डिमेंशिया रोग विकसित होने की संभावना दोगुनी हो जाती हैं.

निष्क्रिय जीवनशैली

Brain Health

अपनी दिनचर्या में व्यायाम को न शामिल करना और शाररिक सक्रियता की कमी भी आपके मस्तिष्क के सेहत (Brain Health) को बिगाड़ने का प्रमुख कारण बन सकती हैं. दिनभर बैठे रहने से मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह समेत कई प्रकार की शाररिक समस्याएं हो सकती हैं. यह सभी स्थितियां आपके मस्तिष्क पर काफी बुरा प्रभाव डाल सकती हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि निष्क्रिय जीवनशैली (Inactive Lifestyle) के कारण भी डिमेंशिया होने का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए अपनी दिनचर्या में व्यायाम को जरुर शामिल करें.

पर्याप्त नींद न लेना

पर्याप्त नींद न लेना मस्तिष्क (Brain Health) के लिए सबसे खराब आदतों में से एक है. नींद पूरी नहीं होने से आपके मस्तिष्क को दिन भर काम करने के बाद पूरी तरह से आराम करने और ठीक होने का समय नहीं मिल पाता है. इससे संज्ञानात्मक गिरावट, मेमोरी लॉस और मूड बदलते जैसी गंभीर समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि नींद पूरी नहीं होने से चीजों को याद रखने में और मूड को अच्छा बनाकर रखने में काफी परेशानी होती है. डॉक्टरों की सलाह माने तो, अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आपको हर रात कम से कम 7 घंटे की नींद लेना जरूरी है.

यह भी पढ़ें : Diet For High BP : क्या आपको भी है हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत?, इन चीजों को अपने खान-पान में शामिल कर पाएं राहत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here