Home स्पोर्ट्स MI vs RCB Highlights: मुंबई को हराकर प्लेऑफ में पहुंची आरसीबी, पैरी ने बनाया गेंदबाजी का नया रिकॉर्ड

MI vs RCB Highlights: मुंबई को हराकर प्लेऑफ में पहुंची आरसीबी, पैरी ने बनाया गेंदबाजी का नया रिकॉर्ड

0
MI vs RCB Highlights: मुंबई को हराकर प्लेऑफ में पहुंची आरसीबी, पैरी ने बनाया गेंदबाजी का नया रिकॉर्ड

MI vs RCB: महिला प्रीमियर लीग 2024 (WPL 2024) के लीग स्टेज का दूसरा आखिरी मुकाबला रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया. इस मैच के बाद प्लेऑफ की स्थिति भी पूरी तरह से साफ़ हो गई है. स्मृति मंधाना की अगुवाई वाली आरसीबी ने इस मुकाबले में मुंबई को 7 विकेट से हराकर प्लेऑफ में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बन गई है. मैच (MI vs RCB) में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की टीम 19 ओवर में ही केवल 113 रनों के स्कोर पर सिमट गई. जवाब में आरसीबी ने लक्ष्य को 5 ओवर शेष रहते ही 3 विकेट खोकर पूरा कर लिया.

मुंबई ने की अच्छी शुरुआत

मैच (MI vs RCB) में टॉस की बाजी आरसीबी की कप्तान स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने अपने की. उन्होंने सभी कप्तानों से उलट फैसला लेते हुए पहले गेंदबाजी करने का निर्णय किया. यास्तिका भाटिया की गैरमजुदिगी में मुंबई के लिए हेली मैथ्यूज के साथ एस सजना पारी की शुरुआत करने आई. दोनों ने मिलकर टीम को एक शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़े. सोफी डिवाइन ने मैथ्यूज को आउट कर आरसीबी को पहली सफलता दिलाई. मैथ्यूज ने 23 गेंद पर 26 रन बनाए. अपनी इस पारी में उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के लगाए.

एस सजना अच्छे लय में बल्लेबाजी कर रही थी. उन्होंने नेट सीवर ब्रंट के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 22 रनों की उपयोगी साझेदारी निभाई. एलिस पैरी (Elysse Perry) ने सजना को क्लीन बोल्ड कर आरसीबी को दूसरी सफलता दिलाई. सजना 21 गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हुईं. अपनी इस पारी में उन्होंने 1 छक्का और 5 चौके लगाए. उसके अगले ही गेंद पर पैरी ने कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet kaur) को आउट कर मुंबई को बड़ा झटका दिया. हरमनप्रीत अपना खाता भी नहीं खोल पाई.

पैरी के आगे मुंबई के बल्लेबाजों ने टेके घुटने

मुंबई की बल्लेबाजों के पास इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर की तेज गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था. पैरी ने अपने हरेक ओवर में विकेट चटकाए. इस दौरान उन्होंने सजना और हरमनप्रीत के अलावा अमेलिया कर (2), अमनजोत कौर (4), पूजा वस्त्राकर (6) और नेट शिवर ब्रंट (10) को आउट किया और मुंबई का स्कोर 82 रनों पर 7 विकेट कर दिया. मुंबई ने 39 रन के अंतराल में ये सातों विकेट गंवाए. सात में से छह विकेट पेरी ने लिए.

विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर प्लेइंग-11 में शामिल हुई प्रियंका बाला ने आखिरी ने नाबाद 19 रन बनाकर टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाया. आरसीबी के लिए इस मैच (MI vs RCB) में पैरी ने अपने 4 ओवर के स्पेल में केवल 15 रन खर्च कर 6 विकेट चटकाए. डब्ल्यूपीएल के इतिहास का यह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है. वही, डिवाइन, सोफी मोलिनेक्स, श्रेयंका पाटिल और आशा शोभना को एक-एक सफलता मिली.

आरसीबी ने हासिल की आसान जीत

MI vs RCB

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं हो पाई. टीम ने 39 रनों पर ही अपने शुरुआती तीन विकेट गवां दिए. कप्तान मंधाना 11 रन बनाकर नेट सेवर का शिकार बनी. वही, मोलिनेक्स को 9 रनों के निजी स्कोर पर मैथ्यूज ने आउट किया. डिवाइन केवल 4 रन ही बना सकीं, उन्हें शबनिम इस्माइल ने क्लीन बोल्ड कर दिया. हालांकि इसके बाद पैरी और ऋचा घोष (Richa Ghosh) ने मिलकर मुंबई के गेंदबाजों को इस मैच (MI vs RCB) में कोई और मौका नहीं दिया.

पैरी ने गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाया. वही, ऋचा ने भी अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए उनका भरपूर साथ निभाया. दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 53 गेंद में 76 रन की अटूट साझेदारी टीम को प्लेऑफ में पहुंचा दिया. पेरी ने 38 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए, जबकि ऋचा ने 28 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 36 रन की नाबाद पारी खेली.

प्लेऑफ में पहुंची आरसीबी

मुंबई के खिलाफ (MI vs RCB) इस जीत के साथ आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है. इससे पहले मुंबई और दिल्ली की टीम पहले ही प्लेओफ्फ्फ के लियी क्वालीफाई कर चुकी है. वही यूपी और गुजरात का सफर इस टूर्नामेंट से समाप्त हो गया है. इस सीजन का आखिरी लीग मुकाबला आज दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात जायन्ट्स के बीच है.

यह भी पढ़ें: DC vs RCB Highlights: एक रनआउट ने तोड़ा स्मृति मंधाना का दिल, दिल्ली ने प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई, आरसीबी के लिए राह हुई…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here