Home लाइफस्टाइल Bone Health: कैल्शियम से भरपूर आहार लेने पर भी हो रही है हड्डियों की समस्या? कही आप भी तो नहीं कर रहे हैं यह गलतियां

Bone Health: कैल्शियम से भरपूर आहार लेने पर भी हो रही है हड्डियों की समस्या? कही आप भी तो नहीं कर रहे हैं यह गलतियां

0
Bone Health: कैल्शियम से भरपूर आहार लेने पर भी हो रही है हड्डियों की समस्या? कही आप भी तो नहीं कर रहे हैं यह गलतियां

Bone Health: मानव शरीर को अन्य पोषक तत्वों की ही तरह कैल्शियम (Calcium) और विटामिन की भी अत्ति आवश्यकता होती है. हड्डियों की मजबूती बनाए रखने में कैल्शियम और विटामिन-डी (Vitamin-D) अहम भूमिका निभाती है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने और इसका घनत्व बढाने में मदद करता है. शरीर में इनकी कमी से हड्डियां और दांत कमजोर होने लगते हैं. हड्डियों और दांत के अलावा नसों, दिल, मांसपेशियों, रक्त से संबंधित समस्याओं को दूर रखने के लिए भी कैल्शियम जरूरी होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को हड्डियों को मजबूत (Strong Bone) बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं.

यदि शरीर को आहार से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम की प्राप्ति नहीं हो पाती है, तो हमारा शरीर हड्डियों से इसकी पूर्ति करना शुरू कर देता है. जिससे हड्डियों में कमजोरी आने और इससे संबंधित अन्य बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम लेने के बाद भी आपकों हड्डियों से जुड़ी समस्याएं आ रही है, तो यह आपके शरीर में विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है. ध्यान रहें कि विटामिन-डी (Vitamin-D) की कमी से शरीर में कैल्शियम का ठीक से अवशोषण नहीं हो पाता है और इसका लाभ नहीं मिल पाता है.

हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी है जरुरी

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए आपका डेली आहार अच्छा होना चाहिए. आपके आहार कैल्शियम और विटामिन-डी (Vitamin-D) पर्याप्त मात्रा में शामिल होना चाहिए. इन दोनों पोषक तत्वों के संयोजन से ही आप अपनी हड्डियों की मजबूती को संतुलित रख सकते हैं. कैल्शियम और विटामिन-डी युक्त आहार के सेवन से आप अपनी हड्डियों को और मजबूत भी बना सकते हैं. कैल्शियम को छोटी आंत से सक्रिय रूप से अवशोषित होने में विटामिन-डी मदद करता है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम और फास्फोरस मिलकर हाइड्रॉक्सीपैटाइट क्रिस्टल का निर्माण करते हैं.

विटामिन डी की कमी बनती है समस्या का कारण

हमारे शरीर, खासकर हड्डियों के लिए विटामिन-डी (Vitamin-D) सबसे आवश्यक पोषक तत्वों में से एक हैं. शोध में पाया गया है कि लंबे समय तक शरीर में विटामिन डी की कमी बने रहने से हड्डियों का विघटन शुरू हो जाता है. विटामिन-डी की कमी से कैल्शियम का अवशोषण भी प्रभावित होता है. कैल्शियम से हड्डियों की मजबूती को बनाए रखने और शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम के अवशोषण के लिए शोधकर्ता आहार के माध्यम से विटामिन-डी की पूर्ति करते रहने की सलाह देते हैं.

प्राकृतिक तत्वों से भरपूर मात्रा में मिलते हैं ये पोषक तत्व

स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health Experts) का कहना है कि हड्डियों की मजबूती के लिए डेली आहार के ऊपर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. कैल्शियम और विटामिन-डी (Vitamin-D) के अलावा अन्य पोषक तत्वों की पूर्ति करते रहना भी जरुरी है. कई लोग कैल्शियम और विटामिन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन करने लगते हैं. लेकिन, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सप्लीमेंट्स लेने की जगह प्राकृतिक रूप से इन पोषक तत्वों की पूर्ति करना जरुरी होता है. कई प्रकार की सब्जियों, फलों और अन्य खाद्य पदार्थो के सेवन से कैल्शियम और विटामिन-डी (Vitamin-D) बड़ी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है.

इन चीजों का सेवन करना रहेगा फायदेमंद

मशरूम, संतरे के जूस, अंडे की जर्दी, पनीर, टोफू और दही जैसे खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में विटामिन-डी (Vitamin-D) मौजूद होते हैं. इनके सेवन से आप आसानी से विटामिन की आवश्यकता की पूर्ति कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने आहार में दूध, पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोया ड्रिंक आदि को शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Covid-19: भारत में कोरोना के मामलों में फिर से भारी बढ़ोतरी, दिल्ली में मई के रिकॉर्ड मामले हुए दर्ज, जानिए क्या है कारण?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here