Home लाइफस्टाइल नए कपड़ों से कभी जल्दी नहीं उतरेगा रंग, धोते समय इस ट्रिक को कर लें फॉलो, कॉटन के कपड़ों का रंग भी हो जाएगा पक्का

नए कपड़ों से कभी जल्दी नहीं उतरेगा रंग, धोते समय इस ट्रिक को कर लें फॉलो, कॉटन के कपड़ों का रंग भी हो जाएगा पक्का

0
नए कपड़ों से कभी जल्दी नहीं उतरेगा रंग, धोते समय इस ट्रिक को कर लें फॉलो, कॉटन के कपड़ों का रंग भी हो जाएगा पक्का
धोते समय नहीं निकलेगा कपड़ों का रंग. (Freepik)

Tips To Prevent Colour Clothes :जब भी हम नए कपड़े खरीदते हैं तो यही सोचते हैं कि धुलाई के समय इसका रंग तो नहीं कट जाएगा. क्यों कि ऐसा अक्सर होता है कि डार्क कलर  के कपड़ों से पहले वॉश में ही रंग निकलने लगते हैं और धीरे-धीरे कपड़ा बेरंग हो जाता है, या जगह-जगह पर पेच बन जाते हैं. ऐसे में ये समझ ही नहीं आता है कि कपड़ों को किस तरह से धोया जाए कि उनका रंग (clothe washing tips) न निकले. इसी परेशानी को सॉल्व करने के लिए हम आपको ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिससे आपके कपड़ों का रंग जल्दी नहीं उतरेगा और कई वॉश के बाद ही नए जैसे लगते रहेंगे.

नए कपड़े विनेगर से धोएं

कपड़ों को धोते समय पानी में विनेगर मिलाएं, इसके बाद इस पानी के भीतर कपड़े भिगा दें, इस ट्रिक से कपड़े धोने पर उनका रंग नहीं उतरता है. याद रहे कि कपड़े धोने के लिए इस्तेमाल करने वाला विनेगर सफेद होना चाहिए. वहीं कपड़े धोने के लिए गर्म पानी के बजाय ठंडा पानी इस्तेमाल करें, क्यों कि गर्म पानी में कपड़ों का रंग उतरने का ज्यादा चांस रहता है. वहीं जब आप कपड़ों को सुखाने के लिए धूप में डालें तो उनको बहपत ज्यादा देर तक धूप न लगने दें वरना रंग निकलने लगता है. कॉटन के कपड़ों का रंग भी इस उपाय से पक्का किया जा सकता है.

नमक के पानी में धोएं कपड़े

कपड़े नए हो या पुराने, उनसे रंग न निकले इसलिए इनको नमक के पानी में डुबोकर रखना चाहिए. 2-3 मग ठंडे पानी को बाल्टी में डालकर उसमें करीब 32 कटोरी नमक मिला दें. फिस इस नमक मिले पानी में कपड़ों को भिगोकर करीब 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें. इस उपाय से सिर्फ वही रंग बाहर निकलेगा जो कपड़ों में एक्स्ट्रा लगाया गया था. बाकी का रंग वहीं फिक्स हो जाएगा और हर बार धोते समय आपके कपड़े से रंग नहीं निकलेगा.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सलाह समेत सिर्फ सामान्य जानकारी देता है. यह किसी भी तरह से एक्सपर्ट की राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें. हम जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here