Home मनोरंजन डर्मेटोमायोसाइटिस से जंग जीत नहीं पायी दंगल गर्ल, आमिर खान को नहीं थी सुहानी की बीमारी की खबर

डर्मेटोमायोसाइटिस से जंग जीत नहीं पायी दंगल गर्ल, आमिर खान को नहीं थी सुहानी की बीमारी की खबर

0
डर्मेटोमायोसाइटिस से जंग जीत नहीं पायी दंगल गर्ल, आमिर खान को नहीं थी सुहानी की बीमारी की खबर

Dangal Actress Death : बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्टनिस्ट आमिर खान (Aamir Khan) की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘दंगल’ की अभिनेत्री सुहानी भटनागर (Suhani Bhatnagar) का शुक्रवार को निधन हो गया । सुहानी (Suhani Bhatnagar) पिछले काफी समय से डर्मेटोमायोसाइटिस (एक रेयर बीमारी जिससे मांसपेशियों में सूजन आती है) से पीड़ित थीं। वह पिछले 2 महीने से बेड पर थी। बीते मंगलवार को उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहाँ इलाज के दौरान शुक्रवार को उन्होंने केवल 19 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया।  

क्या है यह बीमारी?

Suhani Bhatnagar

डर्मेटोमायोसिटिस (Dermatomyositis) एक ऐसी दुर्लभ बीमारी है, जिसमे स्किन पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं, मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं और सूजन बढ़ती जाती है। डर्मेटोमायोसिटिस क्यों होता है और कैसे होता है, इसका कोई ज्ञात कारण नहीं है। हालांकि ऑटो इम्यून बीमारी के साथ इसके लक्षण मेल खाते हैं।

विशेषज्ञों की माने तो यह मांसपेशियों के वायरल संक्रमण या शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्या के कारण हो सकता है। उन लोगों को भी यह बीमारी होने की संभावना काफी ज्यादा है जिन्हें पेट, फेफड़े या शरीर के अन्य हिस्सों में कैंसर है। यह अधिकतर 5 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों और 40 से 60 वर्ष की आयु के वयस्कों में होता है। यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करता है।

लक्षण

Aamir Khan

इस बीमारी में मांशपेशियों में अचानक से कमजोरी आने लगती है। इसमें आपको अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर उठाने, बैठने की स्थिति से उठने और सीढ़ियाँ चढ़ने में परेशानी हो सकती है। आपके चेहरे, पोर, गर्दन, कंधे, ऊपरी छाती और पीठ पर बैंगनी-लाल दाने दिख सकते है। इसमें आपको खाना और पानी निगलने के अलावा सांस लेने में भी कठिनाई हो सकती हैं।

इलाज

Aamir Khan

इस बीमारी के मुख्य उपचार में कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाओं का उपयोग होता है। मांसपेशियों की ताकत में सुधार के बाद इसके खुराक में धीरे-धीरे कमी कर दी जाती है। इस प्रक्रिया में कम से कम 4 से 6 हफ्ते का समय लगता है। इस स्थिति वाले कई लोगों को जीवन भर प्रेडनिसोन नामक दवा का सेवन करना पड़ता है। यदि ट्यूमर इस स्थिति का कारण बन रहा है, तो ट्यूमर हटा दिए जाने पर मांसपेशियों की कमजोरी और दाने बेहतर हो सकते हैं।

आमिर खान को नहीं थी खबर

Suhani Bhatnagar

फिल्म दंगल में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट सभी का दिल जीतने वाली सुहानी भटनागर (Suhani Bhatnagar) की मौत की खबर सामने आने के बाद पूरा बॉलीवुड जगत सदमे में हैं। दरअसल, उन्हें दवाओं का रिएक्शन हुआ था, जिससे उनके शरीर में पानी भर गया था। AIIMS में चल रहे इलाज के बीच आई कॉम्प्लिकेशन से उनका निधन हो गया। हालांकि फिल्म दंगल के अभिनेता आमिर खान को सुहानी की इस बीमारी की कोई खबर नहीं थी। सुहानी (Suhani Bhatnagar) के निधन के बाद उनकी माँ पूजा भटनागर ने मीडिया को बताया कि बेटी की इस हालत के बारे में उन्होंने आमिर खान को कुछ नहीं बताया था।

आमिर ने अपनी बेटी की शादी में भी बुलाया था: पूजा भटनागर

सुहानी (Suhani Bhatnagar) की माँ पूजा भटनागर ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में आमिर खान की काफी तारीफ की। उन्होंने कहा, आमिर खान काफी अच्छे इंसान है। वो हमेशा हमारे टच में रहे हैं। उन्होंने अपनी बेटी आयरा की शादी में भी हमें बुलाया था। हालांकि हमने सुहानी की इस हालात के बारे में उन्हें कुछ भी नहीं बताया था। दरअसल इसके बारे में हमने किसी को भी कुछ नहीं बताया था। इसको लेकर हम खुद ही काफी परेशान थे। अगर हमने उन्हें इसकी जानकारी दी होती तो वो हमारी मदद के लिए जरूर आते।

पढाई पूरी होने के बाद एक्ट्रेस बनना चाहती थी सुहानी

Suhani Bhatnagar

सुहानी (Suhani Bhatnagar) मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म का कोर्स कर रही थीं। सुहानी के पेरेंट्स ने मीडिया को बताया कि वो अपनी पढाई पूरी करने के बाद फिल्मों में अपना करियर बनाना चाहती थी. सुहानी पढाई में काफी अच्छी थी। सुहानी के पिता ने बताया कि वो कॉलेज में काफी अच्छा परफॉर्म कर रही थी। उसने सेमेस्टर भी टॉप किया था।

यह भी पढ़ें : Fighter Movie: जानें- कौन है ‘फाइटर’ का विलेन? जिसने ‘हीरो’ ऋतिक रोशन को दी टक्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here