Home देश विदेश Microsoft के इस एक कदम के बाद कचरा बन जाएंगे 240 मिलियन कंप्यूटर्स, क्यों? यहां पढ़ें

Microsoft के इस एक कदम के बाद कचरा बन जाएंगे 240 मिलियन कंप्यूटर्स, क्यों? यहां पढ़ें

0
Microsoft के इस एक कदम के बाद कचरा बन जाएंगे 240 मिलियन कंप्यूटर्स, क्यों? यहां पढ़ें
माइक्रोसॉफ्ट जल्द बंद करेगी विंडोज 10 का सपोर्ट. (Freepik)

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Ends Windows 10 Support) ने ऐलान किया है कि वह बहुत ही जल्द विंडोज 10 को सपोर्ट बंद करने जा रही है. कंपनी ने सपोर्ट बंद करने की तारीख का भी ऐलान कर दिया है. कंपनी का कहना है कि वह 14 अक्टूबर 2025 तक विंडोज 10 का सपोर्ट बंद कर देगी. माइक्रोसॉफ्ट के इस एक कदम के बाद दुनियाभर में 240 मिलियन कंप्यूटर्स कचरा बन जाएंगे. इन पर्सनल सिस्टम से निकलने वाले इलेक्ट्रिक कचरे का वजन करीब 480 मिलियन किलो होगा, जो कि 3.2 लाख कारों के बराबर होगा. ये जानकारी कैनालिस रिसर्च के हवाले से सामने आई है.

माइक्रोसॉफ्ट जल्द लाएगा विंडोज 11!

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने पिछले महीने कंपनी के बिल्ड 2021 सम्मेलन में कहा था कि वह कई महीनों से विंडोज की नेक्स्ट जनरेशन का परीक्षण कर रहे हैं. हालांकि कंपनी की तरफ से विंडोज 11 को लेकर कोई भी ऐलान नहीं किया गया है. सत्या नडेला के इस ऐलान के बाद अब माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 का सपोर्ट बंद करने का ऐलान कर दिया है. माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट पेज के मुताबिक वह 14 अक्टूबर 2025 तक विंडोज 10 को सपोर्ट देना जारी रखेगा.

क्यों कचरा बन जाएंगे 240 मिलियन कंप्यूटर्स?

कैनालिस ने कहा कि अगर विस्तारित विंडोज 10 सपोर्ट की कीमत पिछली पहले जैसी होती हैं तो नए पीसी पर माइग्रेट करना ज्यादा महंगा हो सकता है, जिससे स्क्रैप की तरफ जाने वाले पुराने पीसी की संख्या बढ़ जाएगी. माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य अक्टूबर 2025 तक विंडोज 10 के लिए सपोर्ट देना बंद करना है. ओएस की अगली पीढ़ी से पीसी में उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक लाने की उम्मीद जताई जा रही है, जिससे सुस्त पीसी बाजार को बढ़ावा मिल सकता है. हालांकि इसके लिए कंपनी के औपचारिक ऐलान का इंतजार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here