Home स्पोर्ट्स IND vs ENG: दूसरे दिन भी भारत का दबदबा कायम, 255 रन की हुई बढ़त, रोहित और गिल ने जमाया शतक

IND vs ENG: दूसरे दिन भी भारत का दबदबा कायम, 255 रन की हुई बढ़त, रोहित और गिल ने जमाया शतक

0
IND vs ENG: दूसरे दिन भी भारत का दबदबा कायम, 255 रन की हुई बढ़त, रोहित और गिल ने जमाया शतक

IND vs ENG 5th Test Day 2 Highlights: भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन भी भारतीय टीम ने अपना दबदबा कायम रखा. दूसरे दिन (IND vs ENG 5th Test) का खेल समाप्त होने तक भारत ने पहली पारी में 8 विकेट पर 478 रन बना लिए हैं और पहली पारी के आधार पर 255 रनों की बढ़त बना ली है. कुलदीप यादव 27 रन और जसप्रीत बुमराह 19 रन बनाकर नाबाद है. इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी महज 218 रनों पर सिमट गई थी.

रोहित और गिल की शतकीय पारी

पहले दिन (IND vs ENG 5th Test) के स्कोर 1 विकेट पर 135 रनों से आगे खेलने उतरी टीम इंडिया को दोनों नाबाद बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुभमन गिल (Shubman Gill) ने पहले सेशन में शानदार शुरुआत दिलाई. लंच के समय तक दोनों ने मिलकर टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया और 129 रन बनाए. इस दौरान रोहित ने अपने अर्धशतक को शतक में तब्दील किया. वही गिल ने पहले अर्धशतक पूरा किया और फिर उसे शतक में तब्दील किया.

रोहित के टेस्ट करियर का यह 14वां शतक है, जबकि शुभमन गिल ने अपना चौथा शतक पूरा किया. हालांकि लंच के तुरंत बाद 15 गेंदों के अंदर दोनों बल्लेबाजों ने अपने विकेट गवां दिए. इस पूरे सीरीज में पहली बार गेंदबाजी करने आए इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने अपने स्पेल के पहली ही गेंद पर भारतीय कप्तान को क्लीन बोल्ड कर दिया. रोहित ने 162 गेंद पर 13 चौके और 3 छक्के की मदद से 103 रन बनाएं. वही, गिल 110 रन बनाकर जेम्स एंडरसन का शिकार बने.

सरफराज खान और देवदत पद्दिकल ने लगाया अर्धशतक

Don 3

दो लगातार ओवरों में रोहित और गिल का विकेट हासिल करने के बाद इंग्लिश टीम वापसी करती हुई दिख रही थी. लेकिन, सरफराज खान (Sarfaraz Khan) और अपना डेब्यू मैच खेल रहे देवदत पद्दिकल (Devdutt Padikkal) ने मिलकर उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया. दोनों बल्लेबाजों ने ना केवल विकेट संभाला बल्कि रन बनाने की गति को भी जारी रखा. दोनों बाल्लेबाजों ने मिलकर 76 रनों की साझदारी निभाई और चाय के समय तक टीम को कोई और झटका नहीं लगने दिया.

इस बीच सरफराज ने टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया. वही, पद्दिकल ने अपने डेब्यू मैच (IND vs ENG 5th Test) में ही पचासा जड़ दिया. हालाँकि चाय के बाद इंग्लिश गेंदबाजों ने वापसी करते हुए कुछ लगातार विकेट झटके. सरफराज 56 रन बनाकर चौथे विकेट के रूप में आउट हुए. वही, पद्दिकल 103 गेंद पर 65 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें शोएब बशीर ने क्लीन बोल्ड किया.

कुलदीप और बुमराह की शानदार बल्लेबाजी

रांची टेस्ट में भारत की जीत के हीरो रहे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल और रविन्द्र जडेजा इस पारी (IND vs ENG 5th Test) में कुछ खास नहीं कर पाए. ध्रुव जुरेल और रवींद्र जडेजा लगातार दो लगातार ओवर में आउट हुए. जुरेल को शोएब बशीर ने डकेट के हाथों कैच कराया. वहीं, जडेजा को टॉम हार्टले ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया. दोनों बल्लेबाजों ने 15-15 रन बनाए. अपना 100वां टेस्ट खेल रहे रविचंद्रन अश्विन खाता भी नहीं खोल पाए और भारत को 428 रनों के स्कोर पर आठवां झटका लगा.

यहां से टीम इंडिया की पारी जल्द ही सिमटती नजर आ रही थी. लेकिन, कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पिच पर अड़ गए. दोनों ने मिलकर टीम की बढ़त को 250 रनों के पार पहुंचाया और दिन का खेल खत्म होने तक कोई और झटका भी नहीं लगने दिया. दोनों के बीच अभी तक 45 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

पहले दिन गेंदबाजों ने किया था कमाल

IND vs ENG 5th Test

इससे पहले खेल (IND vs ENG 5th Test) के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की पारी 218 रनों पर सिमट गई. एक समय पर 3 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाकर मेहमान टीम अच्छी स्थिति में नजर आ रही थी. लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने स्पिन का ऐसा जाल बुना, जिसमे इंग्लिश बल्लेबाज एक के बाद एक फंसते चले गए और उन्होंने अपने आखिरी 7 विकेट 43 रनों के भीतर गवां दिए. जवाब में पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने 1 विकेट पर 135 रन बनाए थे. टीम ने एकमात्र विकेट यशस्वी जयसवाल (57) के रूप में गवांया था.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: पांचवें टेस्ट का पहला दिन भारतीय टीम के नाम, गेंदबाजों के बाद रोहित-यशस्वी ने किया कमाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here