Home ट्रेंडिंग न्यूज़ Gautam Gambhir: लोकसभा चुनाव से पहले बेजेपी को लगा बड़ा झटका, गौतम गंभीर ने राजनीति से संन्यास का लिया फैसला

Gautam Gambhir: लोकसभा चुनाव से पहले बेजेपी को लगा बड़ा झटका, गौतम गंभीर ने राजनीति से संन्यास का लिया फैसला

0
Gautam Gambhir: लोकसभा चुनाव से पहले बेजेपी को लगा बड़ा झटका, गौतम गंभीर ने राजनीति से संन्यास का लिया फैसला

अपनी बेबाक अंदाज के लिए मशहूर भाजपा सांसद और पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने अपने नए फैसले से सभी को हैरान कर दिया है. दरअसल, गंभीर ने क्रिकेट के बाद अब राजनीति से भी संन्यास लेने का फैसला कर लिया है. आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले गंभीर का यह फैसला बीजेपी (BJP) के लिए बड़ा नुकसान बताया जा रहा है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर राजनितिक जिम्मेदारियों से आजाद होने की बात कही है. बता दें कि गंभीर (Gautam Gambhir) पूर्वी दिल्ली से लोकसभा के सांसद हैं.

गंभीर ने पोस्ट में क्या कहा?

गंभीर (Gautam Gambhir) ने अपने पोस्ट में लिखा, मैंने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से अनुरोध किया है कि मुझे मेरे कर्तव्यों से आजाद कर दें ताकि क्रिकेट लेकर जो मेरी प्रतिबद्धताएँ हैं, उसके ऊपर ध्यान केंद्रित कर सकूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों का सेवा करने का जो मुझे अवसर दिया, उसके लिए मैं उनका तहे दिल से धन्यवाद करता हूं.

गंभीर का राजनितिक करियर

Gautam Gambhir

गंभीर (Gautam Gambhir) का राजनितिक करियर लगभग पांच साल का रहा है. उन्होंने 22 मार्च 2019 को केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन किया था. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने पूर्वी दिल्ली सीट से रिकॉर्ड जीत हासिल की थी. गंभीर को कुल 696,158 वोट मिले थे. वही, उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस पार्टी के अरविंदर सिंह लवली को 3,04,934 और आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार आतिशी मार्लेना को 2,19,328 वोट मिले थे.

लोगों की सेवा में रहते हैं हमेशा तत्पर

जनरसोई के माध्यम से गंभीर गरीबों को मात्र एक रुपया में खाना उपलब्ध करवाते हैं. वो समय-समय पर खुद इसकी जांच करते हैं और अपने हाथों से लोगों को खाना परोसते नजर आते हैं. हालांकि इन सभी जिम्मेदारियों के चलते वो राजनीति में ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं. जिसको लेकर विपक्षी दल कई बार उनके ऊपर निशाना साध चूका है.

भारत को दो बार बना चुके हैं विश्व चैम्पियन

Gautam Gambhir

टी20 वर्ल्ड कप 2007 वर्ल्ड कप 2011 में भारतीय टीम को चैंपियन बनाने में गंभीर (Gautam Gambhir) का अहम योगदान रहा था. 2007 के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 75 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. वही, 2011 में श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में 97 रनों की उनकी पारी काफी महत्वपूर्ण रही थी.

उन्होंने कप्तान एमएस धोनी के साथ अहम साझेदारी की थी और भारत को विश्व चैंपियन बनाया था. गंभीर को भारतीय क्रिकेट के बेहतरीन ओपनर्स में से एक गिना जाता है. खेल के क्षेत्र ने उनके योगदान के लिए उन्हें 2008 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वहीं, 2019 में उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है.

गंभीर का क्रिकेटिंग करियर

गंभीर (Gautam Gambhir) ने अपने पूरे करियर में भारत के लिए 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 मैच खेले हैं. इस दौरान टेस्ट में उन्होंने 41.96 की औसत से 4154 रन बनाए, जिसमें नौ शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं. उनका उच्चतम स्कोर 206 रन का है. वहीं, वनडे में उन्होंने 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए, जिसमें 11 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं.

वनडे में उनका उच्चतम स्कोर 150 रन है. टी20 में गंभीर ने सात अर्धशतकों की मदद से 932 रन बनाए. हाल ही में उन्हें कोलकाता नाईट राइडर्स टीम का मेंटर नियुक्त किया गया है. गंभीर ने अपनी कप्तानी में केकेआर को साल 2012 और 2014 में चैंपियन बनाया था. इससे पहले वो लखनऊ सुपर जायन्ट्स के मेंटर की भूमिका में थे.

यह भी पढ़ें:  Anant-Radhika Pre-Wedding: रिहाना की अदाओं पर थिरके मेहमान, इवांका समेत तमाम दिग्गज हस्तियों का दिखा खूबसूरत अंदाज, देखें तस्वीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here