Home लाइफस्टाइल Diet For High BP : क्या आपको भी है हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत?, इन चीजों को अपने खान-पान में शामिल कर पाएं राहत

Diet For High BP : क्या आपको भी है हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत?, इन चीजों को अपने खान-पान में शामिल कर पाएं राहत

0
Diet For High BP : क्या आपको भी है हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत?, इन चीजों को अपने खान-पान में शामिल कर पाएं राहत

Diet For High BP : हाई बल्ड प्रेशर को मानव शरीर में कई प्रमुख बीमारियों का सबसे बड़ा कारक माना जाता है. इसका सबसे ज्यादा असर हृदय के सेहत पर पड़ता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो, जिन लोगों का ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) अक्सर बढ़ा हुआ रहता है, उन्हें हार्ट के अलावा आंखों, लिवर और किडनी से संबंधित गंभीर बीमारियों का भी काफी खतरा रहता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए हर उम्र के इंसान को अपनी सेहत का काफी ध्यान रखने की जरुरत है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान (Diet For High BP) का ध्यान रखकर ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. कुछ प्रकार की सब्जियों-फलों को ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लाल रंग के चुंकदर का सेवन करना इसमें सबसे लाभकारी माना गया है.

चुकंदर से कंट्रोल होता है बल्ड प्रेशर

Diet For High BP

शोध में यह निष्कर्ष निकला है कि अधिकतर लोगों के लिए प्रतिदिन एक गिलास चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए पर्याप्त है. दर्जनों लोगों पर किये गए इस शोध का काफी बेहतर परिणाम देखा गया है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दिल का दौरा, स्ट्रोक और दीर्घकालिक हृदय विफलता जैसी खतरनाक स्वास्थ्य स्थितियों का खतरा बढ़ा सकती है. हाई ब्लड प्रेशर को किडनी और लिवर से संबंधित रोगों का भी कारक माना जाता है.

चुकंदर के लाभकारी होने का कारण

Diet For High BP

अध्यनकर्ता बताते हैं कि चुकंदर में उच्च स्तर का डाइट्री नाइट्रेट (NO3) पाया जाता है. जिसे शरीर जैविक रूप से एक्टिव नाइट्राइट (NO2) और नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) में बदल देता है. नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करके रक्त के संचार को ठीक बनाए रखने में मददगार है. रक्त वाहिकाओं को आराम देने में भी यह काफी कारगर है.

इसके अलावा आयरन की कमी दूर करने, कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने, लिवर में फैट को एकत्रित होने से रोकने के लिए भी चुकंदर का सेवन काफी लाभकारी साबित हो सकता है. हालांकि यह भी ध्यान रखने की जरुरत है कि जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उन्हें चुकंदर का सेवन करने से बिलकुल परहेज रखने की जरुरत है. क्योंकि इसके सेवन से ब्लड प्रेशर और कम हो सकता है. इसके अलावा अन्य प्रकार की पतेदार सब्जियां (Diet For High BP) जैसे पतागोभी भी इस यौगिक की मात्रा होती है. इसे भी आपने आहार में शामिल करके काफी लाभ पाया जा सकता है.

इन फल और सब्जियों का करें सेवन

Diet For High BP

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने के लिए अपनी डाईट (Diet For High BP) में उन विभिन्न फलों और सब्जियों का सेवन करें, जिसमे जरूरी विटामिन, मिनरल और फाइबर मिलता है. ऐसी फल और सब्जियां लो ब्लड प्रेशर में भी काफी लाभकारी है. जामुन, पत्तेदार सब्जियां, खट्ठे फल और शिमला मिर्च के सेवन से सबसे ज्यादा लाभ मिलता है.

लीन प्रोटीन फ़ूड है फायदेमंद

Diet For High BP

हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगी के लिए लीन प्रोटीन फ़ूड (Diet For High BP) काफी फायदेमंद होता है. इनमे रक्तचाप बढाने वाले हानिकारक फैट नहीं होते हैं. चिकन, मछली, फलियां, टोफू आदि लीन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत है.

शराब और कैफीन से बनाएं दूरी

मानव शरीर में शराब और कैफीन की ज्यादा मात्रा दिल के लिए काफी खतरनाक हो जाते हैं. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर काफी जल्दी बढ़ता है और मरीज को तकलीफ होने लगती है. इसलिए जितना हो सके, इन चीजों से दूरी बना कर रखने में ही फायदा है.

पानी की क्वांटिटी का भी रखना है ध्यान

Diet For High BP

हाइड्रेशन से हाई बीपी कंट्रोल होता है. दिन में नियमित अंतराल पर लगातर पानी पीते रहे. लेकिन ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा पानी भी आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. यह गलती भी रक्तचाप को बढ़ा सकती है.

यह भी पढ़ें : Health Tips : नाखूनों से मिलते हैं इन गंभीर बीमारियों के संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here